उत्तर प्रदेश में अपराधी गिरोह के हमले में आठ पुलिस शहीद

कानपूर – उत्तर प्रदेश के कानपूर में विकास दुबे इस गुंड़े को पकड़ने के लिए पहुँची पुलीसपार्टी पर उसके गिरोह के गुंड़ो ने किए हमले में चार अधिकारियों समेत कुल आठ पुलिस शहीद हुए और पाँच से सात पुलिस ज़ख्मी हुए हैं। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शहीद पुलिसकर्मियों को श्रद्धांजली प्रदान करते समय, इस मामले में शामिल अपराधियों पर कड़ी कार्रवाई करने के आदेश भी दिए हैं। विकास दुबे फिलहाल फरार हुआ है और उसका मामा और एक सहयोगी इस दौरान हुई मुठभेड़ में ढ़ेर हुआ है।

Uttar-Pradeshकानपूर से डेढ़ सौ किलोमीटर दूरी पर स्थित डिकरू गाँव में, तीन करीबी पुलिस स्टेशन्स के पुलिसकर्मी एक दल बनाकर कुख्यात अपराधी विकास दुबे को पकड़ने के लिए गए थे। ६० से भी अधिक गंभीर अपराधिक मामलों में शामिल विकास दुबे पर, हाल ही में एक की हत्या में हाथ होने का आरोप लगा था। लेकिन, विकास दुबे को पकड़ने के लिए पुलिस आ रही हैं, यह जानकारी उसके गिरोह को पहले ही ज्ञात हुई थी। इस कारण गाँव में पहुँचनेवाले रास्ते पर जगह जगह पर अड़ंगे बनाकर रखे थे। पुलिस इन अड़ंगो को दूर करके गाँव में पहुँची। लेकिन, उस समय छिपकर बैंठे विकास दुबे और उसके गुंड़ों ने चारों ओर से पुलिस पर गोलियाँ चलानीं शुरू कीं। घरों के छतों पर छिपे गुंड़ें अंधाधुंद गोलीबारी कर रहे थे। अचानक हुए इस हमले की वज़ह से पुलिस को तुरंत प्रत्युत्तर देने का अवसर भी प्राप्त नहीं हुआ।

इस दौरान पुलिस और इस गिरोह के बीच हुई मुठभेड़ में आठ पुलिसकर्मी शहीद हुए। इस हमले में एक पुलिस उप-अधीक्षक और तीन पुलिस उप-निरीक्षकों समेत आठ पुलिसकर्मी शहीद हुए। इनके अलावा मुठभेड़ में छः से सात पुलिस घायल हुए हैं। इस घटना के बाद घटनास्थल पर अतिरिक्त पुलिस भेजी गई। लेकिन, तब तक दुबे और उसके सहयोगी फरार हुए थे। इस इलाके से पुलिस ने ‘एके-४७ रायफल’ के बक्से बरामद किए हैं। साथ ही, हमलावरों ने पुलिसों के हथियारों की चोरी करने की बात भी स्पष्ट हुई हैं।

अत: इस इलाके की सुरक्षा में बढ़ोतरी की गई है और विकास दुबे तथा उसके सहयोगियों को पकड़ने के लिए सर्चमुहिम शुरू की है। इस दौरान गाँव से चार किमी दूरी पर स्थित जंगल में हुई मुठभेड़ के दौरान पुलिस ने दो हमलावरों को ढ़ेर किया है। घटना की जगह से पुलिस ने हथियार बरामद किए। इनमें पुलिस से चोरी किया एक हथियार भी था। मारे गए ये दोनों हमलावर विकास दुबे के रिश्‍तेदार होने की जानकारी पुलिस ने साझा की। इसी जंगल में तीन हमलावर छिपे होने की जानकारी पुलिस को प्राप्त हुई है और उनकी खोज़ में पुलिस जुटी है।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने, इस हमले में शहीद हुए पुलिसकर्मीयों को श्रद्धांजली प्रदान की है। साथ ही, इस मामले की जाँच करने के आदेश भी दिए हैं। पुलिस ने विकास दुबे को पकड़ने के लिए कानपूर शहर के साथ ही ग्रामीण इलाके और क़रिबी ज़िलों में भी छापे मारना शुरू किया है। इस मामले में पुलिस ने विकास दुबे के एक सहयोगी को भी गिरफ़्तार किया है। साथ ही, कानपूर आने-जानेवाले सभी रास्तों पर गाड़ियों की जाँच की जा रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.