आर्थिक संकट के पीछे तुर्की को लक्ष्य करने का षड्यंत्र – राष्ट्राध्यक्ष रेसेप एर्दोगन का नया आरोप

अंकारा: तुर्की के जनता ने जरा भी कमजोरी दिखाई अथवा परिस्थिति कमजोर होने की बात जताई तो तुर्की के शत्रु देश पर गिद्दे की तरह हमला करेंगे। कुछ लोगों को ऐसा लग रहा है कि यह हमला करनेवाले का लक्ष्य रेसेप एर्दोगन है, पर वैसा नहीं है। शत्रु का लक्ष्य तुर्की ही है, इसका एहसास रखे ऐसे शब्दों में तुर्की के राष्ट्राध्यक्ष रेसेप एर्दोगन ने तुर्की के जनता को आर्थिक संकट में धैर्य से सामना करने का आवाहन किया है।

आर्थिक संकट, तुर्की, लक्ष्य, षड्यंत्र, राष्ट्राध्यक्ष, रेसेप एर्दोगन, नया आरोप, अंकारा, हमलारविवार को पूर्व तुर्की में मुंस से प्रांत में हुए एक कार्यक्रम में राष्ट्राध्यक्ष रेसेप एर्दोगन ने फिर एक बार वित्त व्यवस्था की गिरावट एवं तुर्की चलन लीरा के गिरने के पीछे विदेशी हाथ होने का आरोप किया है। तुर्की पर आने वाले संकटों का मुकाबला करने के लिए हमे राजनीति, राजनीतिक संबंध, व्यापार, वित्त व्यवस्था एवं तंत्रज्ञान इन सभी क्षेत्रों में सामर्थ्यशाली होना चाहिए। उसमें हमें सफलता नहीं मिली तो तुर्की के शत्रु इस दुनिया में एक दिन भी अब हमें चैन से जीने नहीं देंगे, ऐसी चेतावनी तुर्की के राष्ट्राध्यक्ष ने दी है।

तुर्की के सामर्थ्य का वर्णन करते हुए राष्ट्राध्यक्ष एर्दोगन ने इतिहास में द बैटल ऑफ मेलाझगर्ट का उदाहरण दिया है। ११वे शतक में इस युद्ध में मिले हुए विजय की वजह से तुर्की के लिए आशियाई दरवाजे खुले हुए हैं, ऐसा माना जा रहा है। फिलहाल तुर्की का चलन लीरा में शुरू गिरावट और वित्त व्यवस्था के सामने संकट के संबंध एर्दोगन २१ वे शतक में संघर्ष से जोड़ने का प्रयत्न किया है। तुर्की इस संघर्ष में परास्त हुआ तो खाड़ी देश मध्य, आशिया, बाल्कन देश तथा कॉकेशस में से कोई भी नहीं बचेगा, ऐसा तुर्की के राष्ट्राध्यक्ष ने सूचित किया है।

पिछले कई महीनों में तुर्की के चलन हीरा के मूल्य अमरिकी डॉलर की तुलना में लगभग ५० प्रतिशत गिरे थे और देश की वित्त व्यवस्था के सामने कर्ज का बोझ बढ़ता जा रहा था। इसके पीछे अमरिका का हाथ होकर अमरिका ने तुर्की पर निशाना साधा है, ऐसा आरोप तुर्की के राष्ट्राध्यक्ष ने किया है तथा तुर्की ने पिछले १ वर्ष अमरिका का फायदा लेने का आरोप करके तुर्की पर अधिक प्रतिबंध जारी होंगे, ऐसी धमकी अमरिका के राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प ने दी थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.