अमरिका के राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प उत्तर कोरिया के तानाशाह से मिलेंगे

वॉशिंग्टन/सेऊल: उत्तर कोरिया के तानाशाह ‘किम जाँग-उन’ ने परमाणु कार्यक्रम के मुद्दे के बारे में व्यक्तिगत स्तरपर चर्चा करने के लिए दिए प्रस्ताव को, अमरिका के राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प ने स्वीकार किया है। आने वाले मई महीने में ट्रम्प उत्तर कोरिया के तानाशाह से मुलाकात करेंगे, ऐसी जानकारी दक्षिण कोरिया ने दी है। दौरान, ट्रम्प उत्तर कोरिया के नेतृत्व के साथ चर्चा करने वाले हैं, ऐसा है फिर भी अमरिका ने डाले प्रतिबंधों को हटाया नहीं जाएगा, ऐसा व्हाईट हाउस ने कहा है।

सोमवार को दक्षिण कोरिया के प्रतिनिधि मंडल ने उत्तर कोरिया का दौरा करके ‘किम जाँग-उन’ के साथ मुलाकात की। इस मुलाकात में ‘उन’ ने परमाणु कार्यक्रम के मुद्दे पर चर्चा के लिए तैयारी दर्शाई थी। कोरियन क्षेत्र को परमाणु मुक्त करने के लिए अमरिका के नेतृत्व के साथ सीधी चर्चा कर सकता हूँ, ऐसा प्रस्ताव ‘उन’ ने दिया था। उत्तर कोरिया के तानाशाह ने दिया यह प्रस्ताव दक्षिण कोरिया ने अमरिका को देने के बाद इसपर प्रतिक्रिया अपेक्षित थी।

अमरिका के राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प ने सोशल मीडिया के माध्यम से उत्तर कोरिया के तानाशाह के इस प्रस्ताव को स्वीकार किया है। ‘‘‘किम जाँग-उन’ ने परमाणु कार्यक्रम पर बंदी डालने की तैयारी नहीं दर्शाई है, बल्कि कोरियन क्षेत्र को परमाणु मुक्त करने का प्रस्ताव दिया है। उसीके साथ ही अगले कुछ महीनों में मिसाइल परीक्षण न लेने का आश्वासन भी उत्तर कोरिया ने दिया है। कोरियन क्षेत्र की सुरक्षा और स्थिरता के लिए उत्तर कोरिया ने यह उचित कदम उठाया है और हम भी उत्तर कोरियन नेतृत्व के साथ चर्चा करेंगे’, यह जानकारी ट्रम्प ने दी है। लेकिन उत्तर कोरिया के साथ जब तक अनुबंध पूरा नहीं होता, तब तक अमरिका ने लगाए प्रतिबन्ध कायम रहेंगे, इस बात को भी राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प ने स्पष्ट किया है। यह चर्चा कहाँ होगी, यह अभी तक स्पष्ट नहीं हुआ है।

दौरान, चीन और दक्षिण कोरिया ने अमरिका और उत्तर कोरिया के नेतृत्व के बीच की चर्चा का स्वागत किया है। अमरिका और उत्तर कोरिया जल्द ही इस चर्चा को शुरू करे, यह माँग चीन कर रहा है। अमरिका ने उत्तर कोरिया पर डाले अतिरिक्त प्रतिबंधों का दक्षिण कोरिया ने समर्थन किया है। जापान के प्रधानमंत्री शिंजो एबे उत्तर कोरिया के प्रस्ताव की ओर सावधानी से देख रहे हैं। साथ ही उत्तर कोरिया के बारे में चर्चा करने के लिए अगले कुछ हफ़्तों में वह अमरिका का दौरा करने वाले हैं, यह जानकारी भी प्रधानमंत्री एबे ने दी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.