‘कोवैक्सीन’ का वितरण भी शुरू

नई दिल्ली – सिरम की ‘कोविशिल्ड’ के बाद अब हैद्राबाद की भारत बायोटेक के प्लांट से ‘कोवैक्सीन’ का वितरण शुरू हुआ हैं। देशभर में दिल्ली के साथ ११ शहरों में इस वैक्सीन का ‘कन्साईनमेंट’ भेजा गया। सरकार ने फिलहाल ‘कोवैक्सीन’ की ५५ लाख वैक्सीन प्राप्त करने के लिए भारत बायोटेक के साथ समझौता किया है।

देश में कोरोना का टीकाकरण महज़ तीन दिनों में शुरू हो रहा है। विश्‍व के सबसे बड़ी टीकाकरण मु्हिम भारत शुरू करने जा रहा है। इस वजह से पूरे विश्‍व की नज़रें भारत पर टीकी हैं। पहले चरण में स्वास्थ्य कर्मचारी और सबसे आगे रहकर कोरोना की जंग में सहयोग देनेवाले अन्य नागरिकों को यह टीका लगाया जाएगा। इसके लिए पहचान करके रजिस्ट्रेशन करने का काम बीते महीने में ही पूरा किया गया था।

३ जनवरी के दिन ‘द ड्रग्ज्‌ कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया’ (डीसीजीआय) ने कुल दो टीकों को मंजूरी प्रदान की थी। इनमें ‘कोविशिल्ड’ नामक वैक्सीन ब्रिटीश कंपनी ‘ऑक्सफर्ड-एस्ट्राजेनेका’ ने संयुक्त कोशिश से विकसित की है। इस टीके का उत्पादन भारत की सिरम इन्स्टिट्यूट में हो रहा है। तो अन्य टीका ‘भारत बायोटेक’ और ‘इंडियन कौन्सिल ऑफ मेडिकल रिसर्च’ (आयसीएमआर) ने विकसित किया है और यह वैक्सीन पूरी तरह से स्वदेशी है।

‘कोविशिल्ड’ के वितरण की शुरूआत सोमवार रात से शुरू हुई थी। इसके बाद अ्ब ‘कोवैक्सीन’ का वितरण मंगलवार देर रात शुरू हुआ। भारत बायोटेक ने हैद्राबाद के अपने प्रकल्प से ११ शहरों में इस वैक्सीन की ‘कन्साईनमेंट’ रवाना की। दिल्ली, गुवाहाटी, आंध्र प्रदेश के गनावरम, पटना, कुरूक्षेत्र, बंगलुरू, पुणे, भुवनेश्‍वर, जयपुर, चेन्नई और लखनऊ में यह कन्साईनमेंट भेजी गई है। इस दौरान कुल कितने वैक्सीन के डोस की आपूर्ति हुई, इसकी जानकारी कंपनी ने प्रदान नहीं की है।

सरकार ने ‘सिरम’ से ‘कोविशिल्ड’ की १.१० करोड़ वैक्सीन खरीद करने के लिए समझौता किया है। इसके अलावा ५५ लाख ‘कोवैक्सीन’ खरीदने के लिए समझौता किया गया है। ‘सिरम’ की ‘कोविशिल्ड’ वैक्सीन २०० रुपये दर से और ‘भारत बायोटेक’ की ‘कोवैक्सीन’ २९५ रुपये प्रति डोस के दर से सरकार को प्राप्त हो रही हैं। लेकिन, सरकार ने ऑर्डर दर्ज़ किए हुए ५५ लाख ‘कोवैक्सीन’ के टीकों में से १६.५ टीके भारत बायोटेक सरकार को मुफ्त प्रदान कर रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.