भारतीय विदेशमंत्री ने की पांच देशों के विदेशमंत्रियों से चर्चा

नई दिल्ली – भारत के विदेशमंत्री एस.जयशंकर ने अमरीका, इस्रायल, ऑस्ट्रेलिया, ब्राज़िल और दक्षिण कोरिया इन पांच देशों के विदेशमंत्रियों के साथ चर्चा की। यह चर्चा कोरोना वायरस की महामारी से लड़ने के लिए आवश्‍यक सहयोग बढ़ाने के मुद्दे पर होने की बात कही जा रही है। लेकिन, भारतीय विदेशमंत्री एस.जयशंकर और अमरिकी विदेशमंत्री माईक पोम्पिओ के बीच फोन पर लंबी चर्चा होने के बाद छह देशों के विदेशमंत्रियों ने एकसाथ की हुई चर्चा अहमियत रखती है।

भारतीय विदेशमंत्री

भारतीय विदेशमंत्री एस.जयशंकर और अमरिकी विदेशमंत्री माईक पोम्पिओ के बीच गुरूवार के दिन फोन पर चर्चा हुई थी। इसके दुसरे दिन इन छह देशों के विदेशमंत्रियों के बीच चर्चा हुई। अमरिकी विदेशमंत्री माईक पोम्पिओ के साथ ऑस्ट्रेलियन विदेशमंत्री मॉरिस पेन, दक्षिण कोरिया के विदेशमंत्री कैंग क्योंग व्हा, इस्रायल के विदेशमंत्री गाबी अश्‍केनाझी और ब्राज़िल के विदेशमंत्री एर्नेस्टो अराजो के बीच कोरोना वायरस के मुद्दे पर सकारात्मक चर्चा होने की जानकारी जयशंकर ने ट्विट करके साझा की है।

कोरोना वायरस और इससे बनी चुनौतियों के मुद्दे पर यह चर्चा हुई है। फिर भी चीन की बढ़ती हरकतों की पृष्ठभूमि पर इन देशों की हुई चर्चा की और सहयोग की अहमियत बढ़ रही है। फिलहाल सभी देश कोरोना वायरस का मुकाबला कर रहे हैं और ऐसे में इंडो-पैसिफिक क्षेत्र में चीन की हरकतों में बढ़ोतरी हुई है। अपनी नौसेना का प्रभाव क्षेत्र हिंद महासागर के क्षेत्र तक बढ़ाने की कोशिश चीन कर रहा है। भारत के साथ चीन के अन्य देशों से भी सीमा विवाद हो रहे हैं। समुद्री क्षेत्र पर वर्चस्व स्थापित करने के लिए चीन आक्रामक होता दिखाई दे रहा है। ऐसे समय पर चीन के विरोध में समान विचारधारा के देश एक होते दिखाई दे रहे हैं। इन देशों में अलग अलग स्तर पर अन्य मुद्दों पर बढ़ रहा यह सहयोग बड़ा अहम साबित होता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.