चीन के विदेशमंत्री और तालिबान की चर्चा

Wang-yi-Talibanबीजिंग – अमरीका की सेना वापसी के बाद अफ़गानिस्तान में भारी निवेश की तैयारी रखनेवाले चीन ने बुधवार के दिन तालिबान के वरिष्ठ नेताओं से बातचीत की। अफ़गानिस्तान की शांति प्रक्रिया में तालिबान अहम भूमिका निभाएगी, यह विश्‍वास चीन ने व्यक्त किया है। तभी, अफ़गानिस्तान की भूमि का इस्तेमाल चीन विरोधी गतिविधियों के लिए नहीं होने देंगे, यह वादा तालिबान ने चीन से किया।

चीन के ‘झिंजियांग’ प्रांत को आज़ाद करके पूर्व तुर्कीस्तान की माँग कर रहे ‘तुर्कीस्तान इस्लामिक मुवमेंट-टीआयएम’ नामक आतंकी संगठन अफ़गानिस्तान के हिंदूकुश एवं पाकिस्तान में ड़ेरा जमाए होने का इशारा संयुक्त राष्ट्रसंघ ने दो दिन पहले ही दिया था। ‘टीआयएम’ से चीन की सुरक्षा के लिए खतरा होने का इशारा राष्ट्रसंघ ने अपनी नई रपट के माध्यम से दिया था। इसके बाद तालिबान के वरिष्ठ नेता बुधवार के दिन चीन का दौरा करके विदेशमंत्री वैंग यी से मुलाकात करते हुए दिखाई दे रहे हैं।

तालिबान का दूसरे क्रमांक के नेता मुल्लाह बरादर ने चीन के विदेशमंत्री के साथ की हुई बातचीत के दौरान अफ़गानिस्तान का चीन के खिलाफ इस्तेमाल करने ना देने का वादा किया। साथ ही चीन विश्‍वस्नीय मित्रदेश होने का ज़िक्र भी बरादर ने किया। लेकिन, इस मुलाकात के दौरान ‘टीआयएम’ का ज़िक्र करने से तालिबानी नेता दूर रहा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.