कोरोना के मुद्दे पर अमरिकी विदेशमंत्री ने की भारत समेत मित्रदेशों से चर्चा – इस्रायल, ऑस्ट्रेलिया, दक्षिण कोरिया और ब्राज़िल का भी समावेश

Coronaवॉशिंग्टन – विश्‍वभर में कोरोना वायरस की महामारी की दूसरी लहर टकराने का ड़र जताया जा रहा है। इसी बीच अमरिकी विदेशमंत्री माईक पोम्पिओ ने भारत के साथ ही अन्य मित्रदेशों के साथ बातचीत की। इस बातचीत में इस्रायल, ऑस्ट्रेलिया, दक्षिण कोरिया और ब्राज़िल का समावेश था, यह जानकारी अमरिकी विदेश विभाग की प्रवक्ता मॉर्गन ओर्टागस ने प्रदान की। इसी पृष्ठभूमि पर इस्रायल के भारत में नियुक्त राजदूत रॉन माल्का ने, इस्रायल-भारत के बीच कोरोना से संबंधित बने सहयोग से दुनिया को जल्द ही एक अच्छी ख़बर प्राप्त होगी, ऐसे संकेत दिए हैं।

चीन से फैली कोरोना की महामारी का विश्‍वभर में दिन प्रति दिन प्रभाव बढ़ता हुआ दिख रहा है। इसी बीच दुसरी ओर यह महामारी रोककर उसपर नियंत्रण पाने के लिए विश्‍वभर के प्रमुख देशों की कड़ी कोशिश जारी है। कोरोना का परीक्षण, इलाज और टीका तैयार करने के लिए दुनियाभर के कई देश एकत्रित हुए हैं और इस मोरचे पर भारत का स्थान अहम समझा जा रहा है। अमरीका, इस्रायल, ब्रिटन इन प्रमुख देशों ने कोरोना से संबंधित अनुसंधान के कार्य में भारत का सहयोग लिया है।

Corona Meeting‘अमरिकी विदेशमंत्री पोम्पिओ और अन्य देशों के विदेशमंत्रियों के बीच, कोरोना की महामारी का मुकाबला करने के लिए मित्रदेशों में अच्छा सहयोग की आवश्‍यक होने के मुद्दे पर बातचीत हुई। इस महामारी की पृष्ठभूमि पर, अर्थव्यवस्थाओं को गति देने के लिए और गलत ज़ानकारी का फैलाव रोकने के लिए सहयोग और भी मज़बूत करना होगा। भविष्य में उभरनेवाली बीमारियों की महामारी टालने के लिए भी प्रयास शुरू करने होंगे, इस पर अमरिकी विदेशमंत्री पोम्पिओ ने जोर दिया’, इन शब्दों में प्रवक्ता ओर्टागस ने अमरीका और मित्रदेशों में हुई चर्चा की जानकारी साझा की।

चीन से फैलाव हुई कोरोना की महामारी का सबसे बड़ा झटका अमरीका को लगा है। इस वज़ह से अमरिकी नेतृत्व ने सभी स्तरों पर चीन के विरोध में मोरचा खोला है और इसके लिए मित्रदेशों से भी सहयोग प्राप्त करना शुरू किया है। इसमें अमरीका लगातार भारत के साथ बने सहयोग का दाखिला दे रही है। अमरीका में इस महामारी का फैलाव बढ़ने के बाद ट्रम्प ने इस महामारी का इलाज करने के लिए असरदार हायड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन टैबलेटस्‌ की माँग भारत के सामने रखी थी। भारत ने अमरीका को बड़ी मात्रा में इन टैबलेटस्‌ की आपूर्ति भी की थी। इसके साथ ही, अब कोरोना का टीका विकसित करने के लिए भी अमरीका ने भारतीय कंपनियों से सहयोग प्राप्त किया है। पिछले महीने में ही अमरिकी राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प ने भी, कोरोना के मुद्दे पर भारत के साथ बढ़ रहें सहयोग को लेकर बयान किया था।

Corona Discussionsअमरीका के साथ ही, इस्रायल ने भी कोरोनाविरोधी मुहिम के लिए भारत से सहयोग प्राप्त किया है और राजदूत रॉन माल्का का बयान यह सहयोग रेखांकित करनेवाला है। कोरोना की महामारी जी पृष्ठभूमि पर, भारत और इस्रायल का सहयोग और भी मज़बूत हुआ है। दोनों देशों के प्रमुखों के बीच इस मुद्दे पर लगातार बातचीत हो रही है और जानकारी का आदान-प्रदान हो रहा है। इस्रायल का रक्षा विभाग और भारतीय रक्षा अनुसंधान संस्था के बीच कोरोना संबंधित परीक्षणों को लेकर संयुक्त काम शुरू है और जल्द ही विश्‍व को एक अच्छी ख़बर प्राप्त हो सकती है, ऐसा माल्का ने कहा है।

इस्रायल के रक्षा विभाग से संबंधित लैब ने कोरोना वायरस के विरोध में तीन ‘अँटीबॉडीज’ विकसित करने में कामयाबी हासिल की है। यह अनुसंधान कोरोना के विरोध में जारी मुहिम का अहम चरण समझा जा रहा है। इस्रायल ने यह अनुसंधान भारत के साथ शेअर करने का अभिवचन भी दिया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published.