चीन के तनाव की पृष्ठभूमि पर भारत और इस्रायली रक्षामंत्रियों की हुई चर्चा

नई दिल्ली – चीन की सीमा पर बने तनाव की पृष्ठभूमि पर, भारत के रक्षामंत्री राजनाथ सिंग ने शुक्रवार के दिन इस्रायली रक्षामंत्री बेनी गांत्झ से फोन पर बातचीत की। भारत को रक्षा सामान की आपूर्ति कर रहें देशों में इस्रायल शीर्ष देश होने की बात समझी जाती है। गलवान वैली के संघर्ष के बाद भारत ने रक्षासिद्धता की गति बढ़ाई है और इस्रायल के साथ अमरीका, रशिया, फ्रान्स और दक्षिण कोरिया से बड़ी मात्रा में रक्षा सामान की ख़रीद शुरू की है। इस वजह से शुक्रवार के दिन हुई चर्चा अहम साबित होती है।

तनाव की पृष्ठभूमि पर

गलवान वैली में चीन को दिए झटके के बाद भारत ने सीमा पर अपनी नीति और भी आक्रामक की है। चीन से सटे सरहदी क्षेत्र में भारत ने बड़ी मात्रा में लष्करी तैनाती शुरू की है और इसके लिए रक्षा क्षेत्र में अपने प्रमुख साझेदार बने देशों के साथ भारत लगातार संपर्क बनाये हैं। इस्रायल के साथ सभी प्रमुख देशों ने, भारत द्वारा की गई रक्षा सामान की माँग पूरी करने के लिए सकारात्मक रवैया दिखाया है और रक्षा सामान की आपूर्ति तेज़ करने के संकेत दिए हैं। शुक्रवार के दिन इस्रायली रक्षामंत्री के साथ हुई चर्चा में राजनाथ सिंग ने इसी मुद्दे पर ज़ोर देने की बात सूत्रों ने कही हैं।

भारत और इस्रायल के बीच सामरिक सहयोग की हो रही प्रगति को लेकर दोनों मंत्रियों ने संतोष व्यक्त किया। रक्षा क्षेत्र में द्विपक्षीय साझेदारी अधिक मज़बूत करने के लिए कई अवसर उपलब्ध हैं, इस पर दोनों देशों के बीच सहमति हुई है। सीमा पर बने तनाव का मुद्दा भी इन दोनों की चर्चा में उपस्थित किया गया’, यह बात भारतीय रक्षा मंत्रालय ने जारी किए निवेदन में बयान की है। इस्रायली रक्षा कंपनियां भारतीय रक्षा उत्पादन क्षेत्र में बड़ी मात्रा में शामिल हों, यह आवाहन भी रक्षामंत्री राजनाथ सिंग ने इस दौरान किया है।

कुछ दिन पहले ही रक्षा मंत्रालय ने इस्रायल को १६ हज़ार लाईट मशिनगन्स की ऑर्डर प्रदान की थी। इसी के साथ, इस्रायल के दो अतिप्रगत असॉल्ट रायफल्स का जल्द ही भारत में निर्माण करने के संकेत भी दिए गए थे। ‘पुंज लॉईड’ एवं इस्रायल की ‘इस्रायल वेपन्स सिस्टिम’ ने संयुक्त रूप से खड़ी की हुई फैक्टरी मे ‘एराड’ और ‘कार्मेल’ इन दो असॉल्ट रायफल्स का निर्माण किया जाएगा। भारतीय सेना इस्रायल से ‘स्पाईक फायरफ्लाय’ इस ड्रोन समेत टैंक विरोधी मिसाइल एवं हवाई सुरक्षा यंत्रणा की भी ख़रीद करेगी, यह बात भी कही जा रही है। भारत ने सन २०१७ में इस्रायल के साथ दो अरब डॉलर्स से भी अधिक किमत के रक्षा सामान की ख़रीद करने के लिए समझौता भी किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.