पैलेस्टाईन के साथ चर्चा से कुछ हासिल नहीं होगा – इस्राइल के रक्षामंत्री लिबरमन

जेरूसलम: इस्राइल और पैलेस्टिनी नेताओं में समझौते हो इसके लिए इजिप्त के प्रयत्न शुरू है, पर पैलेस्टाईन के साथ चर्चा से कुछ हाथ लगेगा, इस बारे में अपेक्षा ना होना ही बेहतर है। उसके बदले इस्राइल ने एक तरफा निर्णय लेना चाहिए, ऐसा कहकर इस्राइल के रक्षामंत्री लिबरमन ने पैलेस्टाईन के बारे में अपनी भूमिका स्पष्ट की है। साथ ही अमरिका ने ईरान पर जिस प्रकार से दबाव डाला है, उसी तरह इस्राइल भी गाजापट्टी पर दबाव बनायेगा, ऐसे संकेत इस्राइल के रक्षा मंत्री ने दिए हैं।

इजिप्त के राष्ट्राध्यक्ष ‘फ़तेह अल-सीसी’ ने पिछले कुछ हफ्तों से गाजा पट्टी तथा वेस्ट बैंक में पैलेस्टाईन के नेताओं के साथ चर्चा शुरू की है। गाजा पर वर्चस्व होनेवाले हमास ने इस्राइल के भू भाग में रॉकेट हमले करना छोड़कर प्रधानमंत्री बेंजामिन नेत्यान्याहू के सरकार के साथ समझौते करने का प्रस्ताव इजिप्त सरकार ने दिया था। साथ ही पिछले हफ्ते में इजिप्त के राष्ट्राध्यक्ष ने वेस्ट बैंक में पैलेस्टाईन सरकार के राष्ट्राध्यक्ष महमूद अब्बास को इस्राइल के साथ नई शांति चर्चा शुरू की जाए, ऐसा सूचित किया था।

पैलेस्टाईन, चर्चा, कुछ हासिल, नहीं, रक्षामंत्री लिबरमन, इस्राइल, जेरूसलमपैलेस्टाईन के इस राजनीतिक दलों के साथ इस्राइल समझौते करें, ऐसा आवाहन इजिप्त ने किया था। इस बारे में इस्राइल एवं इजिप्त के नेताओं में चर्चा होने की बात कही जा रही थी। पर पैलेस्टाईन के नेताओं के साथ चर्चा निराशा करनेवाली होने की आलोचना इस्राइल के रक्षा मंत्री लिबरमन ने की है। इसके लिए रक्षामंत्री लिबरमनने पैलेस्टाइन के नेताओं के साथ इससे पहले भी हुई चर्चा का दाखिला दिया है। पैलेस्टाइन के नेताओं के साथ हुए अबतक की सभी चर्चा इस्राइल को संकट में डालने वाली ठहरी है। गाजा अथवा बेस्ट बैंक में किसी भी नेताओं के साथ चर्चा से इस्राइल को कुछ भी हाथ नहीं लगेगा, ऐसी आलोचना लिबरमनने की है।

इसकी वजह से ऐसी चर्चा करने से बदले इस्राइल पैलेस्टाईन के मुद्दे के बारे में एक तरफा निर्णय करे। इस्राइल के हित के लिये आवश्यक विदेश धारणा निश्चित की जाए, ऐसा आवाहन इस्राइल के रक्षा मंत्री ने किया है। साथ ही पैलेस्टाईन के मुद्दे के बारे में अरब देश भी आग्रही नहीं है। अरब देश खुद कभी भी पैलेस्टाईन का मुद्दा उपस्थित नहीं करेंगे ऐसा दावा लिबरमन ने इस्राइल के एक वृत्तसंस्था से बोलते हुए किया है।

इस्राइल पैलेस्टाईन के बारे में एक तरफा निर्णय ले, यह बात रक्षा मंत्री लिबरमन ने घोषित की है। पर यह निर्णय कौन सा है, इस बारे में इस्राइल के रक्षामंत्री ने कोई खुलासा नहीं किया है। पर अमरिका के राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प ने परमाणु करार से वापसी करने के बाद ईरान पर जारी किये प्रतिबंधों की लिबरमन ने प्रशंसा की है। अमरिका के आर्थिक प्रतिबंधों की वजह से ईरान की वित्त व्यवस्था टूट गई है, ऐसा कहकर इस्राइल पर हमला करनेवाले गाजा पट्टी में हमास को भी ऐसे ही आर्थिक गतिरोध करने की चेतावनी लिबरमन ने दी है। साथ ही इस्राइल की कार्रवाई गाजा में जनता विरोधी नहीं होगी तथा आतंकवादियों को समर्थन देनेवालों के विरोध में होगी ऐसा इस्राइल के रक्षा मंत्री ने स्पष्ट किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.