सीरिया में इजिप्ट के सैनिकों की तैनाती

इदलिब – सीरिया की अस्साद हुकूमत के समर्थन में संघर्ष कर रहें इजिप्ट के १५० सैनिकों का दल इदलिब में दाखिल हुआ। तुर्की की शीर्ष वृत्तसंस्था ने लष्करी सूत्रों के दाखिले से यह समाचार प्रसिद्ध किया है। इजिप्ट की सेना की सीरिया में यह सबसे बड़ी गतिविधि मानी जा रही है। इससे लीबिया के साथ-साथ अब सीरिया में भी इजिप्ट और तुर्की की सेनाएं आमने-सामने होने आसार दिखाई दे रहे हैं।

Syriaतुर्की की सरकार से जुड़ी वृत्तसस्था ने साझा की हुई जानकारी के अनुसार लष्करी गाड़ियों में रायफल्स से सज्जित कम से कम १५० सैनिक हमा के रास्ते इदलिब में दाखिल हुए हैं। अलेप्पो प्रांत के पश्‍चिमी ओर के साराकीब शहर के ‘खान अल-असल’ इलाके में इजिप्ट के सैनिक उतरे हैं। सीरिया की अस्साद हुकूमत की सुरक्षा के लिए इजिप्ट के इन सैनिकों की तैनाती की गई है। ईरान के रिवोल्युशनरी गार्डस्‌ के सैनिक और ईरान से जुड़े आतंकियों के साथ इजिप्ट के सैनिक सीरिया में तुर्की से संबंधित आतंकियों के विरोध में गश्‍त लगा रहे हैं, इसकी जानकारी तुर्की की वृत्तसंस्था ने बयान की है।

इजिप्ट के साथ ईरान ने भी इस इलाके में अपनी तैनाती में बढ़ोतरी की है। इसकी वज़ह से आनेवाले कुछ ही दिनों में ईरान के सैनिक ईरान से जुड़े आतंकी एवं इजिप्ट के सैनिक इस क्षेत्र में बड़ी कार्रवाई करने की तैयारी में हैं, ऐसा दावा तुर्की ने किया है। ईरान और इजिप्ट मिलकर इदलिब में युद्धविराम तोड़ने की तैयारी में होने का आरोप तुर्की की इस वृत्तसंस्था ने लगाया हैं। सीरिया में इदलिब का यह प्रांत तुर्की की दक्षिणी सीमा के करीब है और इस क्षेत्र पर नियंत्रण पाने के लिए तुर्की ने जोरदार हमले किए थे। लेकिन बाद में रशिया की मध्यस्थता से इस क्षेत्र में युद्धविराम किया गया।

तुर्की द्वारा किए गए इन आरोपों पर इजिप्ट, ईरान या सीरिया का अभी तक कोई बयान नहीं आया है। लेकिन, इजिप्ट के सैनिकों की यह तैनाती सीरिया एवं लीबिया में जारी संघर्ष में बढ़ोतरी लाएगी, यह चर्चा हो रही है। पहले से ही लीबिया के साथ संघर्ष में तुर्की और इजिप्ट के बीच भारी तनाव बना हुआ है और इस संघर्ष की चिंगारी सीरिया में भी गिरने के आसार दिखाई दे रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.