इस्रायल के हमलों का प्रत्युत्तर देने के लिए सिरिया के गोलान में रशिया की तैनाती

बैरूत – इसके बाद इस्रायल द्वारा सिरिया के गोलान भाग में होनेवाले हमलों को रशिया का लष्कर प्रत्युत्तर देनेवाला है। इसके लिए रशिया ने इस भाग में सैन्यतैनाती की होने की जानकारी सामने आ रही है। इस्रायली तथा अरब माध्यमों ने रशियन न्यूज़ एजन्सी के हवाले से यह ख़बर जारी की। सिरिया के इस भाग में ईरान के जवान तथा हिजबुल्लाह आतंकियों की ख़तरनाक गतिविधियाँ जारी हैं, ऐसा कहकर इस्रायल ने हमलें किये थे।

israel-syria-russiaइस्रायल की सीमारेखा के नज़दीक होनेवाले सिरिया के गोलानस्थित ‘कुनित्रा’ इस इलाक़े में रशिया और सिरिया के लष्कर संयुक्त रूप से गश्ती कर रहे हैं। रशियन लष्कर के कमांडर ने रशियन न्यूज़ एजन्सी को दिये इंटरव्यू में यह जानकारी साझा की। ‘इस्रायल और सिरिया को विभाजित करनेवाली ‘ब्राव्हो लाईन’ के पास रशियन लष्कर सिरियन जवानों की सहायता कर रहे हैं। इस इलाक़े में रशिया एवं सिरिया के जवान युद्धअभ्यास कर रहे हैं। साथ ही, स्थानिकों को सुरक्षित स्थानों पर स्थलांतरित करने के काम में भी रशियन उलझा हुआ है। इसके अलावा इस भाग पर हुए हमलों का प्रत्य्त्तर देने की ज़िम्मेदारी भी रशियन लष्कर पर है’, ऐसा संबंधित रशियन कमांडर ने न्यूज़ एजन्सी से बातचीत करते हुए स्पष्ट किया।

इस्रायली तथा अरब न्यूज़ एजन्सी ने रशियन न्यूज़ एजन्सी के हवाले से यह ख़बर प्रकाशित की। वहीं, बल्गेरियन लष्कर से संबंधित वेबसाईट ने, रशिया सिरिया के गोलान भाग में बड़ी तैनाती करनेवाला है, ऐसा कहा है। इसके लिए बल्गेरियन वेबसाईट ने रशियन रक्षा तथा विदेश मंत्रालयों का हवाला दिया। सिरिया के गोलान में हो रही इस सेनातैनाती की ख़बरों पर इस्रायल की प्रतिक्रिया अपेक्षित है। क्योंकि इससे पहले, सिरिया के गोलान में चल रहीं लष्करी गतिविधियों को लेकर, इस्रायल ने सिरिया की अस्साद हुक़ूमत को चेतावनी दी थी।

पिछले ही महीने इस्रायली लष्कर ने सिरिया के गोलान भाग में हवाई हमलें किये थे। ईरान के जवान और हिजबुल्लाह के आतंकी हमारी सीमा पर विस्फोटक रख रहे थे, तभी यह कार्र्वाई की, ऐसा इस्रायली लष्कर ने घोषित किया था। साथ ही, इन विस्फोटकों के फोटोग्राफ्स और हिजबुल्लाह के आतंकियों का विडिओ इस्रायली लष्कर ने जारी किया था। इसके बाद इस्रायल ने सिरिया की अस्साद हुक़ूमत को स्पष्ट शब्दों में खरी खरी सुनाई थी। इस्रायल की गोलान सीमा से सटे सिरिया के सीमाभाग में ईरान के जवान अथवा हिजबुल्लाह आतंकियों की सन्देहास्पद गतिविधियाँ दिखाई दीं, तो उसके लिए अस्साद हुक़ूमत ज़िम्मेदार होगी, ऐसी चेतावनी इस्रायल ने दी थी।

वहीं, दो दिन पहले ईरान के राष्ट्राध्यक्ष हसन रोहानी ने, इस्रायल के कब्ज़े में होनेवालीं गोलान पहाड़ियाँ आज़ाद होने तक यह संघर्ष जारी रहेगा, ऐसी घोषणा की थी। इस संघर्ष के लिए सिरियन लष्कर को ईरान का पूरा समर्थन मिलेगा, ऐसा ऐलान ईरान के राष्ट्राध्यक्ष ने किया था। उसके बाद सिरिया के गोलान पर इस्रायल द्वारा हमलों की संभावना बढ़ी थी। ऐसी स्थिति में रशिया की गोलान में लष्कर तैनाती ग़ौरतलब साबित हो रही है।

इसी बीच, कुछ दिन पहले अमरीका के विदेशमंत्री माईक पॉम्पिओ इस्रायल के दौरे पर थे, तब उन्होंने गोलान पहाड़ियों की भेंट की थी। उनकी इस भेंट पर रशिया ने तीव्र ऐतराज़ जताकर, पॉम्पिओ की भेंट से इस क्षेत्र में तनाव बढ़ेगा, ऐसी आलोचना रशिया ने की थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.