कोरोना के खिलाफ जारी अमरीका की मुहिम के लिए ‘डेल्टा वेरियंट’ का सबसे बड़ा खतरा – राष्ट्राध्यक्ष बायडेन के सलाहकार एंथनी फौसी का इशारा

एंथनी फौसीवॉशिंग्टन – कोरोना वायरस का नया ‘डेल्टा वेरियंट’ पहले के प्रकार से अधिक गति से संक्रमित हो रहा है और अमरीका की कोरोना के खिलाफ जारी मुहिम के लिए कोरोना का यह नया प्रकार सबसे बड़ा खतरा होने का इशारा अमरिकी राष्ट्राध्यक्ष के सलाहकार एंथनी फौसी ने दिया है। अमरीका में बीते कुछ दिनों में सामने आए कोरोना के नए मामलों में से २० प्रतिशत मामले ‘डेल्टा वेरियंट’ के संक्रमण के होने की जानकारी भी फौसी ने प्रदान की। इसी बीच ‘डब्ल्यूएचओ’ में संक्रमण की बिमारियों की विशेषज्ञ डॉ.मरिया वैन केर्खोव ने ‘डेल्टा वेरियंट’ विश्‍व के कुल ९२ देशों में संक्रमित होने का इशारा दिया है।

अमरीका में कोरोना संक्रमितों की संख्या अब ३ करोड़ से अधिक हुई है और इस दौरान ६ लाख से अधिक संक्रमितों की मौत हुई है। टीकाकरण और अन्य प्रावधानों की सहायता से अमरीका में कोरोना के संक्रमित और मृतकों की औसत में गिरावट होती बिते कुछ दिनों से सामने आ रही है। इस पृष्ठभूमि पर फौसी का यह नया इशारा दोबारा चिंता बढ़ानेवाला दिखाई दे रहा है।

एंथनी फौसी‘कोरोना का ‘डेल्टा वेरियंट’ पहली बार भारत में देखा गया था और अमरीका में इस वेरियंट के संक्रमितों की संख्या अब २० प्रतिशत हुई है। बीते हफ्ते यही मात्रा १० प्रतिशत थी। ब्रिटेन में पाए गए ‘अल्फा वेरियंट’ की तरह ही यह नया वेरियंट तेज़ संक्रमित होता दिख रहा है। दो हफ्तों के दौरान इस वेरियंट के संक्रमितों की संख्या दोगुनी हुई है। अमरीका की कोरोना के खिलाफ मुहिम में यह ‘डेल्टा वेरियंट’ सबसे बड़ा खतरा साबित हो सकता है’, यह इशारा फौसी ने दिया है। लेकिन, इसी के साथ अमरीका में वर्तमान में लगाए जा रहे कोरोना वैक्सीन ‘डेल्टा वेरियंट’ के विरोध में कारगर हैं और अधिक से अधिक नागरिक टीका लगवाएं, यह आवाहन भी उन्होंने किया।

इसी बीच, राष्ट्राध्यक्ष बायडेन के सलाहकार एंथनी फौसी के विरोध में अमरिकी दायरे में जारी मुहिम को प्राप्त हो रहे समर्थन में बढ़ोतरी होती दिख रही है। अमरिकी संसद के प्रतिनिधी सदन के रिपब्लिकन सदस्य मार्जोरी टेलर ग्रीन ने ‘फायर फौसी’ नामक विधेयक संसद में पेश किया है। शुरू में इस विधेयक का मात्र चार सदस्यों ने समर्थन किया था। लेकिन, अब इनकी संख्या तीगुनी होकर १३ तक जा पहुँची है। फौसी और चीन की विवादित वुहान लैब के बीच हुआ ‘ई-मेल्स’ का आदान-प्रदान सामने आने के बाद फौसी के प्रति विरोध बढ़ रहा है और विधेयक को प्राप्त हो रहा समर्थन इसी का हिस्सा है।

अमरीका की संसद में बीते महीने में भी तीव्र आलोचना की गई थी। सांसद माईक गैलाघर ने फौसी की आलोचना करके वुहान लैब को प्रदान हुई नीधि के मुद्दे पर जवाब मिलने चहिएं, यह माँग भी रखी थी। इसी बीच रिपब्लिकन पार्टी के सदस्य जिम जॉर्डन ने फौसी को निकाले जाने की माँग की थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.