‘डेल्टा वेरियंट’ से अफ्रीका में कोरोना के तीसरी लहर की तीव्रता बढ़ी – दो महीनों के दौरान ६.५ लाख से अधिक संक्रमित

delta-variant-africa-corona-1केपटाऊन – ‘अफ्रीका में कोरोना की तीसरी लहर की गति और दायरा अभूतपूर्व है। हर तीन हफ्ते बाद कोरोना संक्रमितों की संख्या दोगुनी हो रही है। बीते हफ्ते में अफ्रीकी महाद्विप में कोरोना के दो लाख से अधिक नए मामले सामने आए हैं। इसके आगे के दिन अफ्रीका के लिए कोरोना संक्रमण का सबसे बुरा दौर साबित होने के संकेत प्राप्त हो रहे हैं’, ऐसी गंभीर चिंता ‘वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइज़ेशन’ (डब्ल्यूएचओ) के वरिष्ठ अधिकारी डॉक्टर मात्शिदिसो मोएती ने जताई है। अफ्रीका की इस गंभीर स्थिति के लिए ‘डेल्टा वेरियंट’ ज़िम्मेदार साबित हुआ हैं और अब तक अफ्रीका के १६ देशों में इस ‘वेरियंट’ का संक्रमण होने की बात स्पष्ट हुई है।

delta-variant-africa-corona-2‘अफ्रीका सीडीसी’ ने साझा की हुई जानकारी के अनुसार महाद्विप में कोरोना संक्रमितों की कुल संख्या लगभग ५४ लाख तक जा पहुँची है। इस महामारी ने सबसे अधिक नुकसान दक्षिण अफ्रीका को पहुँचाया है और वहां पर कोरोना संक्रमितों का आँकड़ा १९.१३ लाख तक जा पहुँचा है। इसके अलावा मोरोक्को में कुल ५.२९ लाख लोग कोरोना संक्रमित हैं और ट्युनिशिया में कोरोना संक्रमितों की संख्या ४ लाख से अधिक हुई है। युगांड़ा में बीते दो महीनों के दौरान कोरोना के करीबन ३० हज़ार मामले पाए गए हैं और देश में १८ जून से ‘लॉकडाउन’ जारी किया गया है। लायबेरिया में कोरोना संक्रमितों की संख्या मात्र दो हफ्तों के दौरान ३०० प्रतिशत बढ़ने की जानकारी स्थानीय यंत्रणाओं ने साझा की।

delta-variant-africa-corona-3अफ्रीकी महाद्विप में कोरोना के मृतकों की संख्या अब बढ़कर १.४० लाख हुई है। बीते डेढ़ महीनों के दौरान इन मृतकों की संख्या हर हफ्ते १५ प्रतिशत बढ़ रही है। जून महीने के आखिरी हफ्ते में अफ्रीकी महाद्विप में ३ हज़ार से अधिक संक्रमित मृत हुए। इसी दौरान अफ्रीका में कोरोना संक्रमित होने से अस्पतालों में दाखिल हुए मरीजों की संख्या में ४२ प्रतिशत बढ़ोतरी हुई दिखाई पड़ी है। स्वास्थ्य से संबंधित उपायों का कार्यान्वयन ना होना और सार्वजनिक समारोह में हुई बढ़ोतरी अफ्रीका में कोरोना संक्रमितों की संख्या में हो रही इस वृद्धि का प्रमुख कारण होने की जानकारी अमरीका के ‘जॉन हॉपकिन्स सेंटर फॉर हेल्थ सिक्युरिटी’ ने प्रदान की है।

अफ्रीका में देखी जा रही कोरोना की तीसरी लहर की बढ़ती गति के लिए अपर्याप्त टीकाकरण भी एक अहम मुद्दा बना है। अफ्रीका की कुल जनसंख्या करीबन १.३ अरब है और अब तक मात्र १.५० करोड़ लोगों का टीकाकरण हुआ है। कुल जनसंख्या की तुलना में यह मात्रा ज्यादातर १.२ प्रतिशत होने की ओर स्वास्थ्य यंत्रणाओं ने ध्यान आकर्षित किया है। ‘डब्ल्यूएचओ’ की ‘कोवैक्स स्कीम’ के अनुसार दिसंबर महीने तक अफ्रीकी महाद्विप को कोरोना के ७० करोड़ वैक्सीन के डोस प्रदान होंगे। जून तक इनमें से सिर्फ ६.५ करोड़ डोस अफ्रीकी देशों को प्राप्त हुए हैं।

यूरोप को कोरोना की तीसरी लहर का झटका लगना अटल – ‘वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइज़ेशन’ की चेतावनी

कोपनहेगन – यूरोपियन जनता और सरकारों ने अनुशासन का पालन नहीं किया तो यूरोपीय महाद्विप से कोरोना की तीसरी लहर टकराना अटल होने के संकेत प्राप्त हो रहे हैं, ऐसी चेतावनी ‘वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइज़ेशन’ (डब्ल्यूएचओ) ने दी है। यूरोपीय महाद्विप में कोरोना संक्रमितों की संख्या में हो रही गिरावट बंद हुई है और बीते हफ्ते कोरोना के मामलों में १० प्रतिशत बढ़ोतरी होने की जानकारी ‘डब्ल्यूएचओ यूरोप’ के प्रमुख हैन्स क्लुग ने प्रदान की।

‘स्टैटिस्टा’ नामक वेबसाईट ने जारी की हुई जानकारी के अनुसार यूरोप में कोरोना संक्रमितों की संख्या ५ करोड़ से अधिक है और करीबन १३ लाख संक्रमित मृत हुए हैं। बीते दो हफ्तों के दौरान रशिया, ब्रिटेन और पोर्तुगाल जैसे देशों में कोरोना के मामलों में दोबारा बढ़ोतरी देखी जा रही है। रशिया और ब्रिटेन में लगातार तीन दिन २० हज़ार से अधिक नए मामले सामने आए हैं। यूरोप में कोरोना के सबसे अधिक ५७ लाख मामले फ्रान्स में दर्ज़ हुए हैं। इसके अलावा रशिया में सबसे अधिक १.३४ लाख से अधिक कोरोना संक्रमित मृत हुए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.