आतंकवाद के विरोध में निर्णायक कार्यवाई होगी – लष्कर प्रमुख की गवाही

नई दिल्ली – पाकिस्तान के आतंकवाद को केवल सर्जिकल स्ट्राइक यह एकमेव उत्तर नहीं है। अन्य मार्ग से भी आतंकवाद के विरोध में कार्रवाई की जा सकती है। यह अन्य मार्ग कौन से हैं, यह उजागर नहीं किए जा सकते पर लष्कर द्वारा आतंकवाद के विरोध में निर्णायक कार्रवाई होगी, इसका यकीन किया जा सकता है, ऐसा भारत के लष्कर प्रमुख जनरल बिपिन रावत ने कहा है। पिछले कई दिनों से भारतीय लष्कर प्रमुख ने आतंकवाद का पुरस्कार करने वाले पाकिस्तान के बारे में किए विधान इस देश को अच्छी तरह चुभते दिखाई दे रहे हैं। इसीलिए पाकिस्तान के भूतपूर्व हुकुमशाह परवेज मुशर्रफ, विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी एवं पाकिस्तानी अधिकारी भारत को नई धमकी देने लगे हैं।

वृत्त माध्यम पर बोलते हुए जनरल रावत ने पाकिस्तान में घुसकर दूसरे सर्जिकल स्ट्राइक्स की आशंका से इनकार नहीं किया था। उनके इस विधान के बाद पाकिस्तान में खलबली फैली है। पाकिस्तान के भूतपूर्व हुकुमशहा परवेज मुशर्रफ ने अपने देश की सेना अत्यंत पराक्रमी एवं कर्तव्य निष्ठ होने की बात भारत को सूचित की है। इसलिए भारत ने पाकिस्तान के बारे में कोई भी साहस करने से पहले अनेक बार सोचना चाहिए, ऐसी चेतावनी मुशर्रफ ने दी है। पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने भारतीय लष्कर प्रमुख ने किए विधान पर हम भी बहुत कुछ बोल सकते हैं, ऐसा दावा किया है और पाकिस्तान को शांति अपेक्षित है इसीलिए हम इस पर अधिक नहीं बोल रहे ऐसा कुरैशी ने कहा है।

दौरान भारतीय लष्कर ने जम्मू-कश्मीर में शुरू की आतंकवादी कार्रवाइयों का सबसे अधिक झटका पाकिस्तान के लष्कर का लग रहा है। जम्मू कश्मीर की नियंत्रण रेखा एवं अंतर्राष्ट्रीय सीमा के पार पाकिस्तान के लष्कर गोलीबारी करके आतंकवादियों को घुसाने का प्रयत्न कर रहे हैं। पर उस समय भारतीय लष्कर ने पाकिस्तान को मुंहतोड़ जवाब दिया है। जिसकी वजह से पाकिस्तानी लष्कर को बहुत बड़ा नुकसान सहन करना पड़ रहा है। आतंकवादियों की क्षमता पर इसकी वजह से बहुत बड़ा परिणाम हो रहा है।

इसकी वजह से पाकिस्तान के वरिष्ठ लष्करी अधिकारी पाकिस्तान व्याप्त कश्मीर को भेंट देकर वहां का ब्यौरा करने लगे हैं। उस समय पाकिस्तानी जनता के सामने अपनी प्रतिष्ठा कायम रहे, इसके लिए पाकिस्तान की सेना सीमा भाग में शुरु संघर्ष में हो रहे अपने नुकसान के बारे में जानकारी उजागर नहीं कर रहे हैं, ऐसी बात सामने आ रही है। इस पृष्ठभूमि पर भारत के लष्कर प्रमुख ने पाकिस्तान को दि हुई चेतावनी सूचक हो सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.