दाऊद का साथी इक्बाल मिर्ची की २२ करोड़ रुपयों की संपत्ति ईडी ने की जब्त

मुंबई – प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्रहिम के साथी और अंतरराष्ट्रीय ड्रग तस्कर इक्बाल मिर्ची और उसके सात परिजनों की करोड़ों रुपयों की संपत्ति जब्त कर ली है। जब्त की गई संपत्ति का मुल्य २२ करोड़ रुपयों से अधिक है। इससे पहले भी ईडी ने इक्बाल की संपत्ति जब्त की है और अब तक इक्बाल मिर्ची और उसके परिजनों की कुल ७९८ करोड़ रुपयों की संपत्ति जब्त की गई है। साथ ही अगले कुछ दिनों में अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम की संपत्ति की नीलामी की जा रही है।

dawood-propertyमंगलवार के दिन ईडी ने मनी लौंड्रिंग प्रतिबंधक कानून – २००२ (पीएमएलए) की धारा ५ के तहत इक्बाल मिर्ची के सात परिजनों की संपत्ति जब्त की। इसमें एक सिनेमा थिएटर, मुंबई स्थित होटेल, फार्म हाउस, बड़ा बंगला, पंचगणी स्थित ३ एकड़ से बड़ी जगह का समावेश है।

इक्बाल मिर्ची किसी समय डॉन दाऊद इब्राहिम का साथी हुआ करता था। वर्ष २०१३ में इक्बाल मिर्ची की लंदन में मृत्यु हुई। उस पर नशीले पदार्थों की तस्करी और फिरौती से संबंधित अपराधिक मामले दर्ज थे। इक्बाल मिर्ची की लंदन, दुबई और मुंबई में स्थित ३० संपत्तियों की जांच यंत्रणा ने खोज की थी। इनमें से सबसे अधिक संपत्ति मिर्ची ने दुबई में बनाई है।

dawood-propertyईडी ने बीते वर्ष इक्बाल मिर्ची और उसके परिजनों के विरोध में मनी लौंड्रिंग कानून के तहत अपराधिक मामला दर्ज़ किया था। इसके बाद उसकी संपत्ति जब्त करने की कार्रवाई शुरू की गई। इस वर्ष सितंबर में ईडी ने मिर्ची और उसके परिजनों की १५ व्यावसायिक और निवासी संपत्ति जब्त कीं। इसमें यूएई में बनाई संपत्ति का भी समावेश है। इस संपत्ति की कीमत अंदाज़न २०० करोड़ रुपये है। इस मामले में मुंबई स्थित निर्माण व्यावसायिक कपिल वाधवान, धीरज वाधवान, हुमायू मर्चंट समेत कुल ५ लोगों को गिरफ्तार भी किया गया है।

इसी बीच, स्मगलर्स ऐण्ड फॉरेन एक्स्चेंज मैनिप्युलेटर्स (एसएएफईएमए) १० नवंबर के दिन अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद की सात संपत्ति की नीलामी कर रही है। लेकिन, को्रोना की वजह से यह नीलामी प्रक्रिया वीडियो कान्फरन्सिंग के माध्यम से होगी। यह दाऊद की संपत्ति की अब तक की सबसे बड़ी नीलामी होगी। इनमें से छह संपत्ति रत्नागिरी ज़िले के खेड़ तहसील में हैं। इससे पहले भी राज्य के अलग अलग हिस्सों में स्थित दाऊद की संपत्ति की नीलामी की गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.