सीरिया के डेरा प्रांत में हमलों की पृष्ठभूमि पर – रशिया एवं सीरियन बागियों में शांति चर्चा रुकी

दमास्कस: सीरियन लष्कर और रशिया से शुरू हमलों की पृष्ठभूमि पर सीरिया-जॉर्डन सीमा के पास डेरा प्रांत में संघर्ष बंदी जारी करने के बारे में शुरू हुई चर्चा रुक गई है। डेरा में सीरियन बागियों के बारे में जानकारी दी गई है और चर्चा रुकने के लिए रशिया ने अपनाई भूमिका जिम्मेदार होने का आरोप किया है। उस पृष्ठभूमि पर डेरा में संघर्ष की वजह से लगभग डेढ़ लाख से अधिक नागरिक विस्थापित होने का डर संयुक्त राष्ट्रसंघ ने व्यक्त किया है।

इस्राइल और जॉर्डन की सीमा के पास होनेवाले डेरा प्रांत में सीरियन लष्कर ने व्यापक मुहीम छेड़ी है। दो हफ्तों पहले सीरियन लष्कर ने डेरा में बागियों के ठिकानों पर हमले किए थे। उसके बाद रशियन लड़ाकू विमानों ने हमले शुरू करने से इस संघर्ष की व्याप्ति बढ़ने का दावा किया जा रहा है। सीरियन लष्कर और रशिया से शुरू इस कार्रवाई के बाद डेरा प्रांत में अधिकतम भाग सीरियन सल्तनत के नियंत्रण में आने की बात कही जा रही है।

डेरा प्रांत, हमलों की पृष्ठभूमि, रशिया, सीरियन बागियों, शांति चर्चा, रुकी, दमास्कस, संयुक्त राष्ट्रसंघसीरिया और रशिया के आक्रामक हमलो की वजह से सीरियन बागी कमजोर हुए हैं और उन्होंने जॉर्डन के मध्यस्थ से शांति चर्चा का प्रस्ताव आगे किया है। इसके अनुसार बसरा अल-शाम भाग में शनिवार को सीरियन बागी और रशियन अधिकारियों में बैठक हुई। उसमें सीरियन बागियों ने डेरा प्रांत सीरियन सल्तनत के नियंत्रण में देने की तैयारी दिखाई है पर, सीरियन लष्कर अथवा पुलिस का इसमें समावेश न हो, ऐसी शर्त रखी गई थी।

पर रशियन अधिकारियों ने ईस्टर्न घौता की तरह बागी पूर्ण रुप से शरणागति स्वीकारें, ऐसी मांग सामने रखी है। यह मांग बागियों ने अपमानजनक कहकर ठुकराई है, ऐसी जानकारी बागियों के प्रवक्ता ने दी है। रशियन अधिकारी अपनी मांग पर डट कर रहने से शांति चर्चा फिलहाल रुक गई है। फिर भी इसके लिए प्रयत्न किए जाएंगे ऐसे संकेत दिए गए हैं। रशिया अथवा सीरिया से इस बारे में किसी भी अधिकृत प्रतिक्रिया नहीं दी गई है। पर जॉर्डन ने डेरा के मुद्दे पर राजनीतिक प्रयास अभी तक शुरू होने की बात स्पष्ट की है।

शांति चर्चा का प्रयत्न शुरू होते हुए सीरियन लष्कर और रशिया ने डेरा पर हमले अधिक तीव्र किए हैं। पिछले २४ घंटों की अवधि में इन हवाई हमलों में लगभग ७५ लोगों की जान गई है, ऐसी जानकारी स्थानीय सूत्रों से मिली है। सीरियन लष्करने से प्राप्त जानकारी के अनुसार डेरा के पूर्व भाग में लगभग कब्जे में आया है और चार से पांच शहरों के बागियों ने सरकार का नियंत्रण मंजूर किया है। इस शहर में सीरिया का ध्वज फहराया जाने का दावा लष्कर से किया जा रहा है।

डेरा में तीव्र संघर्ष की वजह से इस भाग में विस्थापित हुए नागरिकों की संख्या लगभग डेढ़ लाख पर गई है, ऐसा डर संयुक्त राष्ट्रसंघ ने व्यक्त किया है। पिछले हफ्ते संयुक्त राष्ट्रसंघ ने ५० हजार नागरिक बेघर होने की बात कही थी। पर यह संख्या अब तीन गुना बढ़ी है और इस भाग में नए मानवतावादी संकट निर्माण हो सकता है, ऐसी चेतावनी दी जा रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.