आतंकवाद के लिए आर्थिक सहायता प्रदान करने के माध्यम के तौर पर हो रहा है ‘क्रिप्टोकरन्सी’ का इस्तेमाल – अमरिकी अर्थमंत्री जैनेट येलेन का इशारा

वॉशिंग्टन – आतंकी गतिविधियों के लिए आर्थिक सहायता प्रदान करने के साधन के तौर पर ‘क्रिप्टोकरन्सी’ का हो रहा इस्तेमाल बढ़ रहा है और यह एक बड़ी समस्या है, ऐसा इशारा अमरीका की अर्थमंत्री जैनेट येलेन ने किया। संयुक्त राष्ट्रसंघ ने बीते सप्ताह में ही आतंकी गतिविधियों से संबंधित अहम रपट जारी की थी। इसमें ‘आयएस’ और ‘अल कायदा’ जैसे आतंकी संगठन ‘क्रिप्टोकरन्सी’ का इस्तेमाल कर रही हैं, यह कहा गया था। उत्तर कोरिया जैसे देश से परमाणु कार्यक्रम के लिए निधि प्रदान करने के लिए भी ‘क्रिप्टोकरन्सी’ का इस्तेमाल होने की बात हाल ही में स्पष्ट हुई थी।

cryptocurrency-terror-fundबीते कुछ दिनों में विश्‍व में अग्रीम क्रिप्टोकरन्सी ‘बिटकॉईन’ के दरों में लगातार उछाल दिखाई दे रहा है और इसी बीच ‘बिटकॉईन’ का दर नई उंचाई पर जा पहुँचा है। अमरीका के नामांकित उद्योजक एवं वित्तसंस्थाओं ने ‘क्रिप्टोकन्सी’ में निवेश एवं इससे कारोबार शुरू करने का ऐलान किया है। इस वजह से ‘बिटकॉईन’ समेत अन्य ‘क्रिप्टोकरन्सीज्‌’ के दरों में बढ़ोतरी होने लगी है और इसमें हो रहे निवेश में भी काफी बढ़ोतरी होने की बात सामने आ रही है। इस पृष्ठभूमि पर बीते डेढ़ महीने में अमरीका की अर्थमंत्री येलेन ने तीसरी बार क्रिप्टोकरन्सी के बढ़ते खतरे पर बयान करना ध्यान आकर्षित करता है।

cryptocurrency-terror-fundबीते महीने में अमरिकी संसदिय समिती के सामने सुनवाई में ‘फेडरल रिज़र्व’ की पूर्व प्रमुख येलेन ने आतंकी गुटों द्वारा क्रिप्टोकरन्सी का बढ़ रहा इस्तेमाल चिंता की बात होने का इशारा दिया था। इसके बाद एक लिखित निवेदन में उन्होंने क्रिप्टोकरन्सी के खतरों पर बयान किया था। बुधवार के दिन अर्थ क्षेत्र की नई तकनीक और अनुसंधान से संबंधित नीति पर बोलते समय अर्थमंत्री येलेन ने क्रिप्टोकरन्सी का ज़िक्र किया।

‘नई तकनीक के तौर पर क्रिप्टोकरन्सी एक आश्‍वासक तकनीक होने की बात दिखती है। लेकिन, असल में इसका इस्तेमाल किन कारणों के लिए हो रहा है, यह नजरअंदाज करना संभव नहीं होगा। नशीले पदार्थों का ऑनलाईन कारोबार करनेवाले भी क्रिप्टोकरन्सी का इस्तेमाल कर रहे हैं। क्रिप्टोकरन्सी अब आतंकवाद को आर्थिक सहायता प्रदान करने का साधन बनी है’, यह इशारा अमरिकी अर्थमंत्री ने दिया। बीते कुछ वर्षों में क्रिप्टोकरन्सी के कारोबार और दायरे में बढ़ोतरी होते समय अमरिकी नेतृत्व ने इसके विरोध में भूमिका अपनाई है और पूर्व राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प एवं पूर्व अर्थमंत्री स्टिवन एम्नुकिन ने भी क्रिप्टोकरन्सी के इस्तेमाल पर इशारा दिया था।

cryptocurrency-terror-fundहम ‘बिटकॉईन’ या अन्य किसी भी ‘क्रिप्टोकरन्सी’ के चहेते ना होने का बयान करके इन क्रिप्टोकरन्सीज्‌ के द्वारा नशीले पदार्थों का व्यापार और अन्य अवैध गतिविधियों को प्रोत्साहन मिलता है, ऐसी तीखी आलोचना अमरीका के पूर्व राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प ने की थी। तभी, सायबर अपराधिक मामले, कर चोरी के मामले, फिरौती, नशीले पदार्थों का व्यापार, मानवी तस्करी जैसे कई अवैध गतिविधियों से अरबों डॉलर्स के कारोबार करने के लिए बिटकॉईन और अन्य क्रिप्टोकरन्सीज्‌ का इस्तेमाल किया जाता है। क्रिप्टोकरन्सी अब अमरीका के लिए राष्ट्रीय सुरक्षा का मुद्दा बनी है’, यह इशारा भी पूर्व अर्थमंत्री स्टिवन एम्नुकिन ने दिया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published.