‘सीआरपीएफ’ जम्मू-कश्‍मीर में २९ स्थायी शिविरों का निर्माण करेगी

श्रीनगर – जम्मू-कश्‍मीर में पाकिस्तान की जारी उकसानेवाली हरकतों की पृष्ठभूमि पर सीआरपीएफ ने जम्मू-कश्‍मीर में २९ स्थानीय शिविर स्थापित करने का निर्णय किया है। इसके लिए जगह तय की गई है और जम्मू-कश्‍मीर प्रशासन के सामने यह जगह उपलब्ध कराने के लिए प्रस्ताव रखा गया है।

जम्मू-कश्‍मीर को विशेष दर्जा देनेवाली धारा ३७० और आर्टिकल ३५-ए की वजह से बीते वर्ष तक इस राज्य में किसी भी बाहरी व्यक्ति को जमीन खरीदने का अधिकार नहीं था। इस कानून की वजह से रक्षा बलों को भी शिविर और अपने अड्डे स्थापित करने के लिए जमीन का अधिग्रहण करना संभव नहीं हो रहा था। इन्हें भाड़े पर जमीन उपलब्ध कराई जा रही थी। लेकिन, अब धारा ३७० को हटाने से सुरक्षा बलों को स्थायी शिविर स्थापित करने के लिए जमीन प्राप्त करने का मार्ग उपलब्ध हुआ है।

सीआरपीएफ के जम्मू में ९ और कश्‍मीर में २० शिविर लगाने का प्रस्ताव है। इसमें जम्मू के रामबन ज़िले की जगह का समावेश है। इस शिविर के लिए सीआरपीएफ ने ४१.७७ एकड़ जमीन की मांग की है। इसके साथ ही कथुआ, जम्मू, उधमपुर, डोड़ा, रियासी और राजौरी में भी जगह मांगी गई है। साथ ही श्रीनगर, बड़गाम, गंदरबाल, बांदीपोरा, बारामुल्ला, कुपवाड़ा, अनंतनाग, कुलगाम, पुलवामा और शोपियन में भी जगह के लिए प्रस्ताव दिया गया है।

बीते सप्ताह राजधानी नई दिल्ली में केंद्रीय गृह मंत्रालय की बैठक हुई। इस दौरान यह प्रस्ताव रखा गया। सीआरपीएफ के वरिष्ठ अधिकारी, जम्मू-कश्‍मीर प्रशासन और जम्मू-कश्‍मीर पुलिस के वरिष्ठ अधिकारी इस दौरान उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.