अमरिकी सांसदों द्वारा फॉसी की आलोचना

फॉसीवॉशिंग्टन – अमरिकी राष्ट्राध्यक्ष के सलाहकार एंथनी फॉसी के नेतृत्व में अमरिकी यंत्रणा ने चीन की वुहान लैब को अनुसंधान के लिए निधि की आपूर्ति किए जाने का आरोप अमरिकी सिनेटर रॉन जॉन्सन ने लगाया है। इस दौरान सांसद माईक गैलाघर ने भी फॉसी की आलोचना करके वुहान लैब को दी गई राशि का जवाब प्राप्त होना चाहिये, यह माँग की। रिपब्लिकन पार्टी के सदस्य जिम जॉर्डन ने फॉसी को हटाने की माँग भी की है।

डॉक्टर एँथनी फॉसी अमरीका की ‘नैशनल इन्स्टिट्यूट ऑफ एलर्जी ऐण्ड इन्फेक्शिअस डिसिजेज्‌’ के प्रमुख हैं। इस संस्था द्वारा विश्व स्तर पर हो रहे शोधकार्यों के लिए प्रदान हुई सहायता में वुहान लैब का भी समावेश है। फॉसी ने वुहान लैब से संबंधित सही जानकारी प्राप्त करके यह सहायता बंद करने का निर्णय करने की जरुरत थी। लेकिन, ऐसा नहीं हुआ और सहायता प्रदान होती रही थी, यह दावा सिनेटर जॉन्सन ने किया।

फॉसीचीन के साथ सहयोग जारी रखने का पुख्ता उद्देश्‍य क्या था, यह सवाल भी अमरिकी सिनेटर ने उठाया। सांसद माईक गैलाघर ने भी वुहान लैब का मुद्दा उपस्थित करके फॉसी ने इन सवालों का जवाब देने पड़ेंगे, यह माँग रखी है। सिनेटर जोनी अर्न्स्ट ने वुहान लैब का ज़िक्र करके चीन की हुकूमत को आड़े हाथों लिया है। चीन की शासक कम्युनिस्ट पार्टी अब भी कोरोना संक्रमण के जड़ों से संबंधित उचित जानकारी साझा करने के लिए तैयार नहीं है, ऐसी आलोचना अर्न्स्ट ने की। विश्‍व को कोरोना संक्रमण से संबंधित सवालों के जवाब जानने हैं और इसमें वुहान लैब के समावेश का मुद्दा भी शामिल है, ऐसा अमरिकी सिनेटर ने कहा।

अमरिकी सांसदों ने कोरोना का संक्रमण और वुहान लैब के समावेश की जाँच की माँग का खत विदेशमंत्री एंथनी ब्लिंक को लिखा होने की बात सामने आयी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.