अमरिका की संयुक्त राष्ट्रसंघ की दूत – निकी हैले की ईरान के ‘चाइल्ड सोल्जर्स’ के खिलाफ गंभीर आलोचना

वॉशिंग्टन: ‘छोटे बच्चों का सैनिक के तौर पर इस्तेमाल करना नैतिकता का पालन करने वाले किसी भी देश के लिए बहुत ही क्रोधित बात साबित होती है और ऐसे देश इस बात को स्पष्ट रूपसे नकारते हैं। लेकिन उसी समय ईरान की राजवट छोटे बच्चों का सैनिक के तौर पर ख़ुशी से इस्तेमाल कर रही है। छोटे बच्चों का सैनिक के तौर पर इस्तेमाल करना युद्ध अपराध का हिस्सा है, इसकी जानकारी होते हुए भी ईरान के उद्योग और अर्थ विश्व की तरफ से उसे अर्थ सहायता दी जाती है और यह आतंकवाद का एक हिस्सा है’, इन गंभीर शब्दों में अमरिका की संयुक्त राष्ट्रसंघ की राजदूत निकी हैले ने ईरान की आलोचना की है।

अमरिका, संयुक्त राष्ट्रसंघ, दूत, निकी हैले, ईरान, चाइल्ड सोल्जर्स, खिलाफ, गंभीर आलोचनाअमरिका के राजकोष विभाग ने ईरान पर नए प्रतिबंधों की घोषणा की है। उसमे ईरान के ‘इस्लामिक रिव्होल्युशनरी गार्ड्स कॉर्प्स’ का हिस्सा समझे जाने वाले ‘बसिज रेझिस्टन्स फोर्स’ की सहायता करने वाली कंपनियों पर निशाना साधा गया है। अमरिका के वित्तमंत्री स्टीवन एम्नुकिन ने यह जानकारी दी है।

‘बसिज फ़ोर्स’ को सहायता करने वाली कंपनियों का गुट ‘बोनयाद तावोन बसिज’ नाम से पहचाना जाता है। उसमें २० कंपनियां और संस्थाओं का समावेश है। यह गुट बसिज फ़ोर्स को छोटे बच्चों को सैनिक के तौर पर शामिल करने के लिए सभी प्रकार की सहायता करता है, ऐसा दिखाई दिया है, ऐसा एम्नुकिन ने कहा है।

अमरिका की तरफ से लगाए गए इन नए प्रतिबंधों का उल्लेख करके निक्की हैले ने ईरान की आलोचना की है। ईरान की अर्थव्यवस्था स्थानीय लोगों पर अधिकाधिक अत्याचार करने और विदेश में हिंसा को बढ़ावा देने में व्यस्त है, ऐसा हैले ने ताना मारा है। ‘ईरान के बसिज फ़ोर्स से संबंधित कंपनियों से संबंधित जो भी कंपनियां व्यवहार कर रहीं हैं, वह कंपनियां छोटे बच्चों को सीरिया में और अन्य देशों की युद्धभूमि पर मरने के लिए छोड़ रहीं हैं इसका वह ध्यान रखें’, इन शब्दों में हैले ने ईरान के साथ व्यवहार करने वाली कंपनियों को डांटा है।

अमरिका, संयुक्त राष्ट्रसंघ, दूत, निकी हैले, ईरान, चाइल्ड सोल्जर्स, खिलाफ, गंभीर आलोचनाअमरिका के राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प ने ईरान के परमाणु कार्यक्रम से किए परमाणु अनुबंध से बाहर निकलने का निर्णय लिया था। उसके बाद अमरिका ने ईरान और ईरान को सहकार्य करने वाले देश और कंपनियों पर प्रतिबन्ध लगाना शुरू कर दिया है। अमरिका के इन प्रतिबंधों की वजह से इंधन क्षेत्र की कई अंतर्राष्ट्रीय कंपनियों ने ईरान से संबंध भी तोड़ दिए हैं। लेकिन रशिया, चीन, तुर्की और यूरोपीय देशों ने ईरान के साथ व्यवहार करने के लिए विकल्प उपलब्ध कराके देना शुरू कर दिया है।

इस पृष्ठभूमि पर अमरिका के नए प्रतिबन्ध और निकी हैले ने ईरान की तरफ से ‘चाइल्ड सोल्जर्स’ का इस्तेमाल हो रहा है, इस बात की तरफ ध्यान आकर्षित किया है। यह महत्वपूर्ण साबित होता है। यूरोपीय देशों ने अफ्रीका के साथ साथ अन्य देशों के ‘चाइल्ड सोल्जर्स’ के मुद्दे पर लगातार आक्रामक भूमिका ली है। ऐसे समय पर ईरान की सत्ताधारी राजवट की तरफ से होने वाले चाइल्ड सोल्जर्स का इस्तेमाल और उस राजवट को यूरोपीय देशों की तरफ से होने वाली आर्थिक सहायता परेशानी में डालने वाला मुद्दा साबित हो सकता है।

ईरान के बसिज फ़ोर्स ने इसके पहले अफगानिस्तान से आए शरणार्थियों के बच्चों को सैनिक के तौर पर सीरिया और अन्य देशों में भेजने की बात रिपोर्ट इसके पहले ही सामने आई थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.