‘एमएस-१३’ अपराधिक टोली और आयएस अमरिका में ड्रोन हमले कर सकते हैं – जाँच यंत्रणा ‘एफ़बीआई’ की चेतावनी

तृतीय महायुद्ध, परमाणु सज्ज, रशिया, ब्रिटन, प्रत्युत्तर

वॉशिंगटन – अमरिका में कुख्यात अपरधियों की गिरोह ‘एमएस-१३’ और आईएस जैसा आतंकवादी संगठन देश में हमले करने के लिए ड्रोन का इस्तेमाल कर सकते हैं और ऐसे हमलों का खतरा बढ़ गया है, ऐसी गंभीर चेतावनी ‘एफबीआई’ जाँच एजंसी ने दी है। अमरिकी संसद में होने वाली सुनवाई की पृष्ठभूमि पर ‘एफबीआई’ के निदेशक ‘क्रिस्टोफर रे’ ने बनाए निवेदन में यह चेतावनी दी गई है।

‘अमरिका में ड्रोन का खतरा धीरे धीरे बढ़ रहा है।अब तक अमरिका में किसी भी आतंकवादी संगठन ने ड्रोन  का इस्तेमाल हमले के लिए नहीं किया था। लेकिन संघर्ष के दौरान मिले अनुभव का इस्तेमाल करके आतंकवादी संगठन हथियारबंद ड्रोन का इस्तेमाल कर सकते हैं। आयएस और अल कायदा जैसे आतंकवादी संगठन अमरिका में ड्रोन का इस्तेमाल हमला करने के लिए करने की कोशिश कर रहे हैं, ऐसा हमारी नजर में आया है। आतंकवादी संगठनों के अलावा एमएस-१३ जैसे अपराधिक गिरोह और नशीले पदार्थों का इस्तेमाल करने वाले तस्कर भी ड्रोन के हमले करने के तैयारी में होने के संकेत मिले है’, ऐसा चौंकाने वाला इशारा रे ने दिया है।

रे ने कुख्यात गिरोह एमएस-१३ की कार्रवाइयों के बारे में भी चेतावनी दी है।एमएस-१३ के अपराधों की व्याप्ति बहुत ही बड़ी है और अमरिका के ४० से अधिक प्रान्तों में इस गिरोध का अस्तित्व है। देश भर में इस गिरोह के कम से कम ६ से १० हजार सदस्य होने की जानकारी एफबीआई के निदेशक ने दी है। अमरिका के कोने कोने में होने वाले नशीले पदार्थों की तस्करी, टारगेट किलिंग, अपहरण और अन्य गंभीर अपराधों में यह गिरोह शामिल होने का दावा इसके पहले अमरिकी यंत्रणा की तरफ से किया गया था।

एफबीई के निदेश की तरफ से संसद के सामने होने वाली सुनवाई में दी जाने वाली जानकारी के रुपमे इस दावे की पुष्टि हो रही है, इस वजह से ‘एमएस-१३’ के बढ़ते खतरे पर मुहर लगाई गई है। ‘’एमएस-१३’ यह गिरोह अमरिका की सुरक्षा और भविष्य के लिए खतरनाक संगठन है। इस और ऐसे अपराधिक संगठनों को अब तक बचाया गया था। लेकिन अमरिका का राष्ट्राध्यक्ष बन गया तो इस गिरोह पर कार्रवाई करूँगा’, ऐसा ऐलान राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प ने अपने प्रचार में किया था ।

‘एमएस-१३’ और आतंकवादी संगठनों के खतरे के साथ ही चीन अमरिका की सुरक्षा के लिए सबसे बड़ा खतरा है, ऐसा रे ने कहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.