इस्रायल और अरब देशों में ‘कोव्हिड-१९ डिप्लोमसी’ शुरू

तेल अवीव – कोरोना वायरस की महामारी राजनैतिक स्तर पर भी बड़ी उथलपुथल करा रही होने की बात सामने आ रही है। आज तक इस्रायल से किसी भी तरह से संबंध रखने से इन्कार कर रहें खाड़ी क्षेत्र के अरब देश, कोरोना की महामारी आने के बाद इस्रायल से सहायता प्राप्त करने लगे हैं। इस्रायल के चिकित्सा अधिकारियों ने यह जानकारी साझा की।

इस्रायल के तेल अवीव का नामांकित अस्पताल ‘शीबा मेडिकल सेंटर’ के वरिष्ठ अधिकारी ‘जोएल हारइव्हान’ ने कोरोना की पृष्ठभूमि पर अरब-इस्लामी देशों से की जा रहीं माँगों की जानकारी प्रदान की। ‘जिन देशों के साथ इस्रायल के राजनैतिक संबंध नही हैं, ऐसें देशों ने पिछले सत्तर दिनों में इस्रायल से, कोरोना से संबंधित सहयोग से जुड़ी पूछताछ की। इन देशों में संयुक्त अरब अमीरात (यूएई), कुवैत, बाहरीन एवं इंडोनेशिया इन इस्लामी देशों का समावेश है। साथ ही, इस्रायल से राजनैतिक संबंध रखनेवाले जॉर्डन, इजिप्ट एवं अझरबैजान इन देशों के कारोबारियों ने इस्रायल से कोरोना की महामारी रोकने के लिए सहायता की माँग की हैं’, यह जानकारी भी जोएल ने साझा की।

पिछले हफ़्ते में ‘यूएई’ का कार्गो विमान इस्रायल में उतरा था, इसका दाखिला भी जोएल ने माध्यमों से की हुई बातचीत के दौरान दिया। वेस्ट बैंक और गाज़ापट्टी के पैलेस्टिनी नागरिकों के लिए चिकित्सा से संबंधित सहायता लेकर ‘यूएई’ का विमान इस्रायल के बेन गुरियन अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे पर पहुंचा था। किसी भी अरब देश का विमान इस्रायल में उतरना यह एक बड़ी घटना समझी जाती हैं। इस घटना की वज़ह से इस्रायल और अरब देशों में संबंधों में सुधार हो रहा हैं, यह दावा भी जोएल ने किया। संयुक्त राष्ट्रसंघ में इस्रायल के राजदूत बने डॅनी डॅनन ने ‘यूएई’ के विमान का स्वागत किया था। साथ ही इसके आगे अरब देशों के यात्री विमान इस्रायल में उतरेंगे, यह उम्मीद भी इस्रायल के राजदूत ने व्यक्त की थी। उससे पहले, पिछले महीने में मोरोक्को में फंसे ‘यूएई’ के ७४ नागरिकों की रिहाई करने की इस्रायल ने कोशिश की थी, इस ओर भी जोएल ने ध्यान आकर्षित किया।

इसी बीच, इस्रायल की प्रमुख गुप्तचर यंत्रणा ‘मोसाद’ ने मार्च महीने में कुछ अरब देशों के साथ सहयोग स्थापित करके करीबन एक लाख कोरोना टेस्टिंग किटस्‌ उपलब्ध कराए थे, यह जानकारी इस्रायल की सरकार और माध्यमों ने जारी की थी। इस्रायल की सरकार ने, ये अरब देश कौनसे हैं, यह स्पष्ट करना टाल दिया था। लेकिन, इस महामारी की पृष्ठभूमि पर खाड़ी क्षेत्र के छः में से चार अरब देश इस्रायल से संपर्क बनाकर होने की जानकारी ‘फाउंडेशन फॉर एथनिक अंडरस्टँडिंग’ इस अमरिकी संगठन के अध्यक्ष राबी मार्क स्नेएर ने प्रदान की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.