देश का कुल विदेशी मुद्रा भंडार ४९० अरब डॉलर्स पर

मुंबई – दो महीने चल रहे लॉकडाऊन के कारण देश के आर्थिक व्यवहार ठप पड़ गये होने के बावजूद भी एक हफ़्ते में देश के विदेशी मुद्रा भंडार में ३ अरब डॉलर्स के वृद्धि हुई है। इससे देश का विदेशी मुद्रा भंडार बढ़कर ४९०.०४४ अरब डॉलर्स इस रेकॉर्ड स्तर पर पहुँचा है। इससे पहले १५ मई को ख़त्म हुए हफ़्ते में विदेशी मुद्रा भंडार में १.७२ अरब डॉलर्स की वृद्धि हुई थी।

‘रिझर्व्ह बँक’ ने २२ मई को ख़त्म हुए हफ़्ते में देश के विदेशी मुद्रा भंडार की जानकारी घोषित की। १५ मई को ख़त्म हुए हफ़्ते में देश का विदेशी मुद्रा भंडार ४८७.०४ अरब डॉलर्स पर पहुँचा था। वह बढ़कर, २२ मई को ख़त्म हुए हफ़्ते में ४९० अरब  डॉलर्स पर पहुँची होने की जानकारी रिझर्व्ह बँक ने दी। विदेशी मुद्रा भंडार में सर्वाधिक बढ़ोतरी यह विदेशी मुद्रा में व्यक्त की जानेवाली ‘विदेशी मुद्रा संपत्ति’ में हुई है। देश की विदेशी मुद्रा संपत्ति ४५१.७०६ अरब डॉलर्स पर पहुँची है। लेकिन देश के सुवर्णभांडार का मूल्य १२.७ करोड़ डॉलर्स ने घटा होकर, वह ३२.७७९ अरब डॉलर्स तक नीचे आया है।

इसी बीच ‘आरबीआय’ ने बँक ऑफ इंडिया और कर्नाटक बँक पर, नियमों का उल्लंघन करने के मामले में आर्थिक जुर्माना थोंपा है। बँक ऑफ इंडिया पर पाँच करोड़ रुपये का और कर्नाटक बँक पर १.२ करोड़ का जुर्माना थोंपा गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.