देश ने कोरोना के १०० करोड़ टीके लगाने का मुकाम हासिल किया

१०० करोड़ टीके

नई दिल्ली – देश को अब १०० करोड़ वैक्सीन का मज़बूत सुरक्षा कवच प्राप्त हुआ है, इन शब्दों में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश ने कोरोना के १०० करोड़ टीके लगाने का मुकाम हासिल करने पर आनंद व्यक्त किया। इसके लिए काम करनेवाले स्वास्थ्य क्षेत्र के हरएक का प्रधानमंत्री ने आभार व्यक्त किया। अमरीका, इस्रायल के अलावा विश्व स्वास्थ्य संघ ने और संयुक्त राष्ट्रसंघठन ने भी इस उपलब्धी पर भारत की खुलकर सराहना की है।

मात्र २७९ दिनों में भारत ने कोरोना के टीकाकरण में १०० करोड़ का मुकाम हासिल किया। चीन ने अपनी जनता को इससे भी अधिक टीके लगाने के दावे किए हैं। लेकिन, चीन की वैक्सीन का प्रभाव और विश्‍वासार्हता पर अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सवाल उठाए जा रहे हैं। इस वजह से अंतरराष्ट्रीय स्तर पर चीन के इन दावों का संज्ञान नहीं लिया गया था। लेकिन, इस मोर्चे पर भारत ने प्राप्त की हुई सफलता की अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सराहना हो रही है।

१०० करोड़ टीके प्रदान करने का मुकाम हासिल करके देश ने कोरोना की महामारी के खिलाफ मज़बूत सुरक्षा कवच निर्माण करने का बयान करके प्रधानमंत्री ने यह १३० करोड़ भारतीय नागरिकों की सामूहिक सफलता होने का भावपूर्ण बयान किया। देश के वैज्ञानिक और उद्योग क्षेत्र एवं सामाजिक संगठनों ने देश का स्वास्थ्य क्षेत्र मज़बूत करने के लिए काफी बड़ा योगदान दिया है, इसका भी प्रधानमंत्री ने इस दौरान कृतज्ञता के साथ ज़िक्र किया।

प्रगत स्वास्थ्य यंत्रणा प्राप्त करनेवाले विकसित देशों को भी टीकाकरण के कार्यक्रम में इतनी कामयाबी हासिल नहीं हुई है। इस वजह से यह सफलता हासिल करके भारत ने पूरे विश्‍व को संज्ञान लेने के लिए मज़बूर किया है। कुछ अंतरराष्ट्रीय माध्यमों ने भारत ने टीकाकरण को लेकर तय किया हुआ लक्ष्य अवास्तव होने के बयान किए थे। भारत ने तय किया हुआ लक्ष्य और इस देश में मौजूद स्वास्थ्य सुविधाओं का मेल ना होने का दावा इन माध्यमों ने किया था। इस पृष्ठभूमि पर भारत की यह सफलता अधिक स्पष्ट रूप से सामने आ रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.