देश का विदेशी मुद्रा भंड़ार में रिकॉर्ड ५५५ अरब डॉलर्स जमा

नई दिल्ली/मुंबई – मात्र एक सप्ताह में देश के विदेशी मुद्रा भंड़ार में साढ़े तीन अरब डॉलर्स से अधिक वृद्धि हुई है और इसके साथ ही देश का विदेशी मुद्रा भंड़ार ५५५ अरब डॉलर्स हुआ है। कोरोना की वजह से घोषित किए गए लॉकडाउन के दौर में विदेशी मुद्रा भंड़ार में ८० अरब डॉलर्स की बढ़ोतरी हुई है। इसके साथ ही सालभर में विदेशी मुद्रा भंड़ार में ११५ अरब डॉलर्स की बढ़ोतरी होने की बात सामने आयी है। ईंधन और सोने के आयात में हुई गिरावट और निर्यात में हुई बढ़ोतरी एवं लगातार हो रहे विदेशी निवेश की वजह से भारतीय विदेशी मुद्रा भंड़ार रिकॉर्ड स्तर पर जा पहुँचा है, ऐसा कहा जा रहा है।

RBI-foreign-exchangeरिज़र्व बैंक ऑफ इंडिया ने घोषित किए आँकड़ों के अनुसार १६ अक्तुबर, २०२० के दिन देश का विदेशी निवेश भंड़ार ५५५.१२० अरब डॉलर्स के स्तर पर जा पहुँचा। इससे पहले ९ अक्तुबर के दिन देश का विदेशी मुद्रा भंड़ार ५५० अरब डॉलर्स से अधिक था। इसके बाद सात दिनों में विदेशी निवेश भंड़ार में ३.६१५ अरब डॉलर्स की बढ़ोतरी हुई है। इसी दौरान आरक्षित सोने के भंड़ार के मुल्य में ८.६ करोड़ डॉलर्स बढ़ोतरी हुई है।

वर्तमान में चीन, जापान, स्वित्ज़र्लैंड़ एवं रशिया के बाद सबसे अधिक विदेशी मुद्रा भंड़ार वाला भारत पांचवा देश हुआ हैं। विश्‍वभर में अर्थव्यवस्थाओं की गिरावट जारी है और ऐसे में भारत की ओर विदेशी मुद्रा का प्रवाह आकर्षित हो रहा है। लॉकडाउन के दौर में ईंधन एवं सोने की माँग कम होने से आयात में गिरावट हुई है और आयात पर हो रहा देश का खर्च भी घट गया है। साथ ही विदेशी निवेश बढ़ रहा है और इसी का असर दिखाई देने लगा है। रुपया अमरिकी डॉलर्स की तुलना में मज़बूत हो रहा है और अर्थव्यवस्था पटरी पर लाने के लिए जारी गतिविधियों के लिए यह बात अहम साबित होती है, यह विशेषज्ञों का कहना है।

RBI-foreign-exchangeजून के पहले सप्ताह में विदेशी मुद्रा भंड़ार में ८.४२ करोड़ डॉलर्स की बढ़ोतरी हुई और इसके साथ ही देश का विदेशी मुद्रा भंड़ार पहली बार ५०० अरब डॉलर्स के स्तर पर जा पहुँचा था। आधे ट्रिलियन डॉलर्स से अधिक हुए देश के विदेशी मुद्रा भंड़ार के इस रिकॉर्ड की ओर ऐतिहासिक घटना के तौर पर देखा गया था। ९० के दशक में भारत का विदेशी मुद्राभंड़ार लगभग शून्य डॉलर के स्तर पर पहुँचा था। इस वजह से भारत सोना गिरवी रखने के लिए मज़बूर हुआ था।

Leave a Reply

Your email address will not be published.