चीन के ‘बीआरआय’ को कोरोना व्हायरस का झटका – अंतरराष्ट्रीय अभ्यासगुट एवं माध्यमों का निष्कर्ष

तृतीय महायुद्ध, परमाणु सज्ज, रशिया, ब्रिटन, प्रत्युत्तरवॉशिंग्टन/बीजिंग: पीछले २४ घंटों में अपने देश में कोरोना व्हायरस का एक भी नया मरीज देखा नही गया है और इस बीमारी से हो रही मौत की संख्या भी कम होने का दावा चीन कर रहा है। पीछले तीन महीनों में पहली बार चीन में यह हो रहा है। पर, इन तीन महीनों के दौरान अन्य देशों में कोरोना व्हायरस का फैलाव चीन की महत्वाकांक्षी ‘बेल्ट ॲण्ड रोड इनिशिएटिव्ह’ योजना के लिए सबसे बडा अडंगा साबित हुआ है। इस विषाणु की वजह से चीन के अरबों डॉलर्स के प्रकल्प बंद पडे है और इससे चीन को काफी बडी मात्रा में आर्थिक, सियासी, सामरिक स्तर पर बर्दाश्‍त करने होंगे। नामांकित अंतरराष्ट्रीय अभ्यासगुट और माध्यमों ने इसका एहसास कराया है।

पीछले कुछ वर्षों से राष्ट्राध्यक्ष जिनपिंग ने पहल करके ‘बीआरआय’ के लिए कोशिश शुरू की थी। चीन को खाडी देशों के जरिए यूरोप से जुडनेवाले इस अरबों डॉलर्स की बुनियादी सुविधाओं का निर्माण करने के लिए जिनपिंग ने बडी परियोजनाओं का ऐलान किया था। इसके लिए संबंधित देशों के साथ किए समझौते के अनुसार इन परियोजनाओं के निर्माण के लिए चीन की कंपनियां और कर्मचारियों का इस्तेमाल करने का तय हुआ था। इस वजह से अधिकांश परियोजना चीन पर निर्भर थी। इनमें पाकिस्तान में हो रहे ‘सीपीईसी’ एवं बांगलादेश के साथ होनेवाले ‘बीसीपी’ परियोजना का भी समावेश है।

पर, पीछले दिसंबर महीने से पाकिस्तान, बांगलादेश समेत ‘बीआरआय’ के तहेत आनेवाली चीन की परियोजना आगे बढ नही सक रही है। चीन में हुआ कोरोना व्हायरस का फैलाव इसके लिए जिम्मेदार होने की बात अंतरराष्ट्रीय अभ्यासगुट एवं माध्यम कह रहे है। इनमें से बांगलादेश के पायरा बंदरहाग के विकास के लिए हो रही बीसीपी यानी बांगलादेश-चायन पॉवर यह ढाई अरब डॉलर्स की परियोजना कोरोना व्हायरस के कारण बाधित हुई है। इस परियोजना से जुडे चीन के कर्मचारियों का स्वीकार करने से बांगलादेश ने इन्कार किया है। साथ ही कोरोना व्हायरस का संकट दूर होने तक चीन के अफसर एवं कर्मचारियों को वीजा देने से बांगलादेश ने इन्कार किया है। साथ ही कोरोना व्हायरस का संकट दूर होने तक चीन के अफसर एवं कर्मचारियों को वीजा देने से इन्कार किया है। यह परियोजना कब शुरू होगी, यह कहना संभव नही है, यह बात इस परियोजना से जुडे बांगलादेश के अफसर ने स्पष्ट की।

बांगलादेश ही नही, बल्कि पाकिस्तान, कंबोडिया, इंडोनेशिया, म्यानमानर, मलेशिया में बीआरआय से संबंधित परियोजनाओं का काम बंद हुआ है। ऐसे में इटली, ईरान, ग्रीस में कोरोना व्हायरस का संकट अधिक से अधिक तीव्र होने से संबंधित देशों के साथ बना चीन का सहयोग भी टुट चुका है। इटली और ईरान में कोरोना व्हायरस का फैलाव रोकने के लिए चीन ने अपने विशेष दल इन देशों में भेजें है। पर, कोरोना व्हायरस के कोहराम से चीन को जबरदस्त नुकसान होने का दावा ‘कौसिल ऑन फॉरेन रिलेशन्स’ इस नामांकित अभ्यासगुट ने किया है। चीन दिखा नही रहा है, फिर भी अगले दिनों में इस महामारी से चीन को आर्थिक झटके लगेंगे, ऐसी कडी संभावना इस अभ्यासगुट ने व्यक्त की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.