देश में कोरोना के मरीज़ों की संख्या एक लाख से अधिक

नई दिल्ली, (वृत्तसंस्था) – देश में कोरोना की वज़ह से पिछले चौबीस घंटों में १५७ लोगों की मृत्यु हुई हैं और ५,२४२ नये मामले सामने आए हैं। इस वज़ह से सोमवार की सुबह तक देश में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा ९६,१६९ तक जा पहुँचा। सोमवार की रात तक देश में कोरोना संक्रमितों की संख्या एक लाख से अधिक होने की बात स्पष्ट हो रही है। दिनभर में महाराष्ट्र में ५१ कोरोना संक्रमितों की मृत्यु हुई और २,०३३ नए मरीज़ देखें गए। इसके साथ ही राज्य में कोरोना संक्रमितों की कुल संख्या ३५ हज़ार से भी अधिक हुई है। इस पृष्ठभूमि पर राज्य में लॉकडाउन के चौथे चरण में ग्रीन और ऑरेंज़ झोन में प्रतिबंध शिथिल किए गए हैं, लेकिन इस महामारी के हॉटस्पॉट बनें शहरों में नियम शिथिल नहीं किए जाएँगे, यह बात राज्य सरकार ने कही है।

महाराष्ट्र, गुजरात, तमिलनाडू, दिल्ली और मध्य प्रदेश ये राज्य एवं इन राज्यों के शहर देश में कोरोना के हॉटस्पॉट बनें हुए हैं। इन क्षेत्रों में परीक्षण की संख्या बढ़ाई गई हैं और ऐसें में मरीज़ों की संख्या में भी बढ़ोतरी हो रही हैं। पिछले सोमवार ११ मई के रोज़ देश में कोरोना के मरीज़ों की संख्या ७० हज़ार तक जा पहुँची थी। लेकिन, हफ़्तेभर में ही कोरोना संक्रमितों की संख्या १ लाख से भी अधिक हुई है। ३० हज़ार से भी अधिक मरीज़ मात्र एक हफ़्ते में सामने आए हैं। देश में अब प्रति दिन एक लाख से भी अधिक लोगों का परीक्षण हो रहा है। इसके साथ ही देश में कोरोना मरीज़ों के ठीक होने की मात्रा भी बढ़ हैं। रविवार की सुबह तक देश में कुल ३६,८२४ कोरोना संक्रमित इलाज़ से ठीक हुए हैं। इसके साथ ही, देश में कोरोना से ठीक हो रहें मरीज़ों की मात्रा बढ़कर ३८.२९ तक जा पहुँची है, यह जानकारी स्वास्थ्य विभाग ने साझा की।

देश में सबसे चिंताजनक स्थिति महाराष्ट्र में बनी है। मुंबई, पुणे, ठाने, कल्याण-डोंबिवली, औरंगाबाद, मालेगाव में कोरोना संक्रमितों की संख्या लगातार बढ़ रही है। राज्य में पिछले चार दिनों में कोरोना के कुल २३० मरीज़ों ने दम तोड़ा है और ७,५६२ नए मामले सामने आए हैं। देश में सबसे बड़ा हॉटस्पॉट बनी मुंबई में पिछले २४ घंटों में २३ लोगों की मौत हुई हैं और १,१८५ नए मरीज़ देखें गए हैं। मुंबई में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा २१ हज़ार से भी अधिक हुआ है। सोमवार के दिन राज्य में कोरोना के मृतकों की कुल संख्या १,२४९ तक जा पहुँची। इनमें से ७२७ लोगों की मुंबई में मृत्यु हुई है। राज्य में अबतक १,२७३ पुलिसकर्मी कोरोना से संक्रमित हुए हैं। इनमें से ६०२ पुलिसकर्मी मुंबई से हैं।

इसी बीच, सोमवार के दिन गुजरात में ३५ लोगों की कोरोना से मृत्यु हुई और ३६६ नए मरीज़ देखें गए। मृतकों में से ३१ लोग अहमदाबाद के हैं और वहाँ पर कोरोना के २६३ नए मामले भी सामने आए हैं। मुंबई के बाद देश में अहमदाबाद शहर ही कोरोना का सबसे बड़ा हॉटस्पॉट बना है। राजधानी दिल्ली में भी कोरोना संक्रमितों की कुल संख्या बढ़कर १० हज़ार से भी अधिक हुई हैं। सोमवार के दिन दिल्ली में कोरोना के २९९ मरीज़ देखें गए। लेकिन, दिल्ली में इस महामारी का मृत्युदर कम है। दिल्ली में कोरोना का संक्रमण होने से अबतक १६० लोगों की मौत हुई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.