कोरोनावायरस का हाहाकार – दुनियाभर में अब तक डेढ़ लाख और अमरीका में एक दिन में ४५९१ मौतें

वॉशिंग्टन, (वृत्तसंस्‍था) – दुनियाभर में हाहाकार मचानेवाले कोरोनावायरस के कारण मरे हुए लोगों की संख्या डेढ़ लाख तक पहुँच चुकी है। अमरीका में इस महामारी से सर्वाधिक जानें गयीं होकर, पिछले चौबीस घंटों में इस संक्रमण ने अमरीका में ४५९१ लोगों की जान ली है। अमरीका में मृतकों की संख्या बढ़ रही है और इस देश के महत्त्वपूर्ण शहरों में लॉकडाउन के विरोध में प्रदर्शन हुए हैं। राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प लॉकडाउन को हटायें, इसके लिए दबाव बढ़ाने के लिए ये प्रदर्शन आयोजित किये होने का दावा किया जा रहा है।

कोरोनावायरस के कारण दुनियाभर में १,५०,५९७ लोगों की मृत्यु हुई होकर, २२,२६,९४१ लोग इससे संक्रमित हुए हैं। इनमें ५६ हज़ार से भी अधिक मरीज़ों की हालत चिंताजनक है, ऐसा इस महामारी की जानकारी देनेवाली वेबसाईट ने कहा है। वहीं, साढ़ेपाँच लाख से भी अधिक लोग इस संक्रमण से ठीक हुए हैं। इस महामारी की सर्वाधिक हानि अमरीका को भुगतनी पड़ी होकर, अब तक अमरीका में इस संक्रमण से ३५ हज़ार से अधिक लोग मारे गये है।

अमरीका के न्यूयॉर्क में इस महामारी से सर्वाधिक १४ हज़ार लोगों की जानें गयीं हैं। न्यूयॉर्क की हालत बहुत ख़राब होकर, यहाँ पर मृत्यु का दावानल भड़का होने का दावा अमरिकी माध्यम कर रहे हैं। न्यूजर्सी शहर में इस आदमी ने इस संक्रमण से मरे हुए मरीज़ का मृतदेह ले जाने के लिए फोन किया था। लेकिन जब इमर्जन्सी सर्व्हिस के कर्मचारी पहुँचे, तब उन्हें कोरोनावायरस से मरे हुए १७ लोगों के मृतदेह उठाने पड़े, ऐसी धक्कादायक ख़बर सामने आयी है।

पिछले चौबीस घंटों में इस संक्रमण ने ब्रिटन में ८४७ लोगों की जानें लीं होकर, ब्रिटन में इस संक्रमण से मरे हुए कुल लोगों की संख्या १४,५७६ पर पहुँच चुकी है। युरोप के अन्य देशों में परिस्थिति में सुधार आ रहा है, लेकिन ब्रिटन में इस महामारी का बढ़ता फैलाव अन्य युरोपीय देशों के प्रयासों पर पानी फ़ेर सकता है, ऐसी आलोचना जागतिक स्वास्थ्य संगठन ने की। फ्रान्स की हालत अधिक ही ख़राब होती जा रही है। गत चौबीस घंटों में, फ्रान्स में इस महामारी से ७५३ लोगों की मृत्यु हुई होकर, कुल मौतों की संख्या १८ हज़ार पर पहुँच चुकी है। वहीं, फ्रान्स के ‘चार्ल्स दी गॉल’ इस विमानवाहक युद्धपोत पर के १०८१ जवान इस संक्रमण से बाधित हुए होने की बात सामने आयी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.