ईरान, तुर्की समेत खाडी क्षेत्र और अफ्रीकी महाद्वीप में कोरोना वायरस से हाहाकार – मृतकों की संख्या ९,००० से अधिक

तेहरान/इस्तंबूल – कोरोना वायरस ने ईरान, तुर्की समेत खाडी के देश और अफ्रीकी महाद्वीप में हाहाकार मचाया है और इन क्षेत्रों में कोरोना से संक्रमित हुए ९,००० से भी अधिक लोगों की मौत हुई है। पिछले २४ घंटों में इस महामारी से संक्रमित १२१ लोगों की तुर्की में और ७३ लोगों की ईरान मृत्यु हुई है। साथ ही, ईरान और तुर्की समेत खाडी और अफ्रीकी देशों में कोरोना के मरीजों की संख्या दो लाख तक जा पहुँची है। पिछले २४ घंटों में सिर्फ तुर्की में ही कोरोना के ३,७८३ मरीज देखे गए हैं। अफ्रीका के ५४ में से ५२ देशों में कोरोना का संक्रमण बढ़ चुका है और अबतक लगभग २० हजार लोग कोरोना से संक्रमित हुए हैं।

खाडी क्षेत्र में तुर्की और ईरान में कोरोना का सबसे अधिक फैलाव हुआ दिखाई दे रहा है। इनमें से तुर्की में कोरोना की महामारी ने १,८९० लोगों की मौत हुई है। इसके अलावा खाडी देशों में से तुर्की में कोरोना के सबसे अधिक मरीज़ होने की जानकारी सामने आ रही है। तुर्की में कोरोना के ८२,३२९ मरीज़ होने की जानकारी तुर्की के स्वास्थ्यमंत्री फहार्टिन कोका ने साझा की।

शनिवार के दिन ईरान में इस महामारी से संक्रमित ७३ लोगों ने दम तोड़ा है। इसके साथ ही ईरान में कोरोना के मृतकों की संख्या ५,११८ हुई है। पिछले 24 घंटों में ईरान में कोरोना के १,३७४ नए मरीज पाए गए। इसके साथ ही ईरान में कोरोना के मरीज़ों की संख्या बढकर ८०,८६० हुई है। इनमें से ५७ हज़ार से भी अधिक मरीज़ इलाज से ठीक हुए हैं, यह दावा भी ईरान कर रहा है। इस कारण ईरान में कोरोना वायरस का प्रभाव कम हो रहा है, यह दावा भी ईरान का स्वास्थ्य मंत्रालय कर रहा है। साथ ही, ईरान ने शनिवार से राजधानी तेहरान में लगाया लॉकडाउन हटाने की शुरुआत की है।

पिछले पाँच दिनों की तुलना में इस महामारी से मरनेवालों की संख्या कम होने का बयान ईरान के स्वास्थ्य मंत्रालय के प्रवक्ता कियानौस ने किया है। अगले कुछ दिनों में इस संख्या में और भी कमी होगी, यह दावा भी कियानौस ने किया है। तुर्की और ईरान के साथ सौदी अरब, इजिप्त, इराक इन खाड़ी देशों में कोरोना वायरस का संक्रमण बढ रहा है। इस दौरान इजिप्त में २२४, सौदी अरब में ९२, संयुक्त अरब अमिरात में ३७ और इराक में कोरोना से संक्रमित ८२ लोगों की मौत हुई है।

अफ्रीकी महाद्वीप में इस महामारी से १,००० से भी अधिक लोगों की मौत हुई है और अफ्रीकी देशों में कोरोना के कुल १९,८०० मरीज़ देखे गए हैं, ऐसी जानकारी अफ्रीका के रोग नियंत्रण और सुरक्षा केंद्र ने जारी की है। शनिवार के दिन नाइजेरिया के रक्षादलप्रमुख अब्बा कयारी की, कोरोना का संक्रमण होने से मौत हुई। नाइजेरिया में कोरोना का यह हायप्रोफाईल केस देखे जाने से सनसनी फैली हैं।

अफ्रीकी महाद्वीप में कोरोना के मृतकों की मात्रा में ६० प्रतिशत और मरीज़ों की संख्या में ५१ प्रतिशत बढ़ोतरी होने की बात कही जा रही है। अफ्रीकी महाद्वीप के अधिकांश देशों में स्वास्थ्य सुविधाएँ पर्याप्त नहीं हैं। इस वजह से इन देशों में कोरोना वायरस से संक्रमित मरीज़ों की मौत होने की मात्रा बढेगी, यह डर कुछ दिन पहले ही व्यक्त किया गया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published.