टीकों का असर न होनेवाले कोरोना के नये ‘व्हेरिअंट्स’ विकसित हो रहे हैं – टीका विकसित करने वाले संशोधनों की चेतावनी

Covid-19-variant-394x217वॉशिंग्टन – कोरोना का वायरस जिस प्रकार अधिक से अधिक फैल रहा है, उसमें तेज़ी से बदलाव होकर नए प्रकार (व्हेरिअंट्स) विकसित हो रहे हैं। फिलहाल लगाये जानेवाले टीके कुछ व्हेरिअंट्स के विरोध में कुछ खास असरदार साबित नहीं हुए है, ऐसी चेतावनी टीका विकसित करनेवाले संशोधकों ने दी है। पिछले कुछ महीनों में ब्रिटेन, ब्राज़ील, दक्षिण अफ्रीका और भारत में कोरोना के नए और घातक वेरिएंट्स सामने आए होकर, उससे महामारी का फैलाव फिर से बढ़ रहा है, यह बात उजागर हुई थी। इस पृष्ठभूमि पर, टीका विकसित करनेवाले संशोधकों ने दी चेतावनी गौरतलब साबित होती है।

Covid-19-variant-01-300x220कुछ दिन पहले कोरोना पर टीका विकसित करने वाली अमेरिका की अग्रसर कंपनी ‘मॉडर्ना’ की व्हर्च्युअल बैठक संपन्न हुई। बैठक में कोरोना के नए प्रकार और उपाय योजना इन पर चर्चा होने की जानकारी अमेरिकी वेबसाइट ने दी है। इसी बैठक में मॉडर्ना के संशोधनों ने नए ‘व्हेरिअंट्स’ के बारे में चेतावनी दी।

‘कोरोना का वायरस जैसे-जैसे फैल रहा है , वैसे उसने बहुत ही तेजी से बदलाव हो रहे हैं। वायरस के कुछ प्रकार मूल वायरस से भी अधिक तेज़ी से और सहजतापूर्वक संसर्ग को फैला रहे हैं। इनमें से कुछ वायरसों पर फिलहाल लगाए जानेवाले टीके का असर ना होने की बात भी सामने आई है’, इन शब्दों में मॉडर्ना की मुख्य संशोधन अधिकारी मेलिसा मूर ने चेतावनी दी। वहीं, नए अधिक घातक वायरस के प्रकार सामने आ रहे हैं और वे ‘रिअल टाईम’ में विकसित होकर उजागर हो रहे हैं, ऐसा गुलामे स्टेवट-जोन्स इस संशोधक ने जताया है।

Covid-19-variant-02-300x200मॉडर्ना के संशोधक वायरस के नए प्रकारों के बारे में चेतावनी देते समय ही आग्नेय एशिया के वियतनाम में एक नया ‘स्ट्रेन’ सामने आया है। ब्रिटेन और भारत इन दो देशों में पाए जानेवाले कोरोना वायरस के प्रकार एकत्रित होकर नया ‘हायब्रिड व्हेरिअंट’ तैयार हुआ होने की जानकारी वियतनाम के स्वास्थ्य मंत्री ने दी। यह नया प्रकार अधिक तेज़ी से और सहजता से फैल रहा होने की बात संशोधन से सामने आई, ऐसा स्वास्थ्य मंत्री एन्गुयेन थान लाँग ने बताया। वियतनाम के ३० शहर और प्रांतों में कोरोनावायरस का यह नया प्रकार पाया गया होकर, बढ़ते फैलाव के पीछे यही कारण होने का शक है, ऐसा दावा भी उन्होंने किया।

इसी बीच, जागतिक स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के युरोप में नियुक्त प्रमुख अधिकारी डॉक्टर हॅन्स क्लुग ने कोरोना की महामारी के बारे में नई चेतावनी दी है। दुनियाभर के कम से कम ७० प्रतिशत लोगों का टीकाकरण हुए बगैर महामारी का खतरा खत्म होने की बात नहीं कही जा सकती, ऐसा डॉक्टर क्लुग ने जताया। जागतिक आबादी ७.९ अरब इतनी होकर, ‘डब्ल्यूएचओ’ ने अपनी वेबसाइट पर दी जानकारी के अनुसार, २६ मई तक दुनिया भर में १५४ करोड़ ६३ लाख से अधिक टीकों के डोस लगाए गए हैं। 

Leave a Reply

Your email address will not be published.