अमरीका में कोरोनावायरस से सर्वाधिक मृत्यु और मरीज़ – मृतकों की संख्या १८,८७० तथा मरीज़ पाँच लाख से पार

वॉशिंग्टन – पिछले चौबीस घंटों में कोरोनावायरस के कारण अमरीका में २१०८ लोगों की मृत्यु हुई है। वहीं, अमरीका में इस महामारी ने कुल १८,८७० लोगों की जान ली होकर, अमरीका अब ‘दुनियाभर में कोरोनावायरस से सर्वाधिक जानें गया हुआ देश’ बन गया है। अमरीका का न्यूयॉर्क कोरोनावायरस का सबसे बड़ा हॉटस्पॉट बना है। अमरीका में इस महामारी के मरीज़ों की संख्या पाँच लाख से भी पार हुई है। ऐसा होने के बावजूद भी, इस संक्रमण के नये मरीज़ों की संख्या में गिरावट हो रही होने का दावा अमरिकी राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प ने किया है।

अमरीका के कोरोनावायरस के मरीज़ों की जानकारी संकलित करनेवाले ‘जॉन हॉप्किन्स विद्यापीठ’ ने शुक्रवार को प्रकाशित की जानकारी के अनुसार, अमरीका में चौबीस घंटों में सर्वाधिक मौते दर्ज़ हुईं हैं। इस महामारी से एक ही दिन में २१०८ लोगों की मृत्यु होना, ऐसा पहली ही बार घटित हुआ है, ऐसा इस विद्यापीठ ने कहा है। इसके साथ अमरीका के कुल मृतकों की संख्या भी सर्वाधिक हुई है। वहीं, अमरीका के कोरोनाग्रस्तों की संख्या पाँच लाख से उपर पहुँची है।

न्यूयॉर्क प्रांत यह अमरीका में इस महामारी का मुख्यकेंद्र साबित हुआ है। पिछले चौबीस घंटों में कोरोनावायरस से न्यूयॉर्क में ७७७ लोगों की मौत हुई होकर, इस प्रांत में अब तक ७८०० से अधिक लोगों की जानें गयी हैं। इनमें से न्यूजर्सी में ही दो हज़ार लोग मरे होने का दावा किया जाता है। इस प्रांत में इस महामारी के १,७०,००० मरीज़ होकर, इटली और स्पेन इन देशों के तुलना में यह संख्या बड़ी है।

न्यूयॉर्क में कोरोनावायरस के लावारिस मृतदेहों की संख्या बढ़ रही है। गत तीन दिन पच्चीस लावारिस मृतदेहों को स्वास्थ्य विभाग द्वारा दफन किया जा रहा है। इन मृतदेहों को दफन करने के लिए बंद पड़े कारखाने के कंपाउंड का इस्तेमाल किया जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.