भारत में कोरोना वायरस के मृतकों की संख्या बढ़कर ४५२ हुई; मरीजों की संख्या १४ हजार के करीब

नई दिल्ली, (वृत्तसंस्था) – देश में कोरोना वायरस का संक्रमण होने से दम तोडनेवालों की संख्या ४५० से भी अधिक और इस महामारी के मरीजों की संख्या १४ हजार के करीब जा पहुंची है। पिछले २४ घंटों में देश में एक हज़ार से भी अधिक मरीज पाये गए हैं। महाराष्ट्र में अबतक कोरोना वायरस का संक्रमण हुए ३,३२० मरीज पाए गए हैं।

देश में १ अप्रैल से अबतक कोरोना वायरस के संक्रमण का दर ४० प्रतिशत कम हुआ है, यह दावा केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के सचिव लव अग्रवाल ने किया। लॉकडाउन से पहले, हर तीन दिन बाद देश में कोरोना वायरस के मरीजों की संख्या दोगुनी हो रही थी। अब सात दिनों बाद मरीजों की संख्या दोगुनी हो रही है, यह बात अग्रवाल ने बयान की। शुक्रवार को मंत्रिगुट की हुई विशेष बैठक में लॉकडाउन, जाँच कीट इन मुद्दों पर बातचीत होने की जानकारी अग्रवाल ने साझा की।

देश में कोरोना वायरस की महामारी से हो रही हर एक मृत्यु चिंता का विषय है। इस वजह से, यह महामारी रोकने के लिए सरकार हर संभव कोशिश कर रही है, ऐसा अग्रवाल ने कहा। सरकार कोरोना की जाँच अधिक से अधिक बढाने की कोशिश कर रही है। इसके लिए रैपिड टेस्टिंग किट बडी मात्रा में आयात की गई है। लेकिन अभी भी ये किटस्‌ पर्याप्त नही होंगें, यह ध्यान में रखकर, मई महीने तक देश में ही १० लाख रैपिड टेस्टिंग किटस्‌ तैयार करने का लक्ष्य रखा गया है, यह जानकारी भी अग्रवाल ने साझा की।

शुक्रवार की शाम तक देश में कोरोना वायरस से संक्रमित ४५२ लोगों की मृत्यु हुई थी। ऐसे में, कोरोना से संक्रमित मरीज़ों की संख्या बढकर १३,८३५ हुई है। इनमें से ३३२० मरीज़ महाराष्ट्र में, १६४० दिल्ली, १३२३ तमिलनाडू, ११९३ राजस्थान और ११६४ मरीज़ मध्य प्रदेश में पाये गए हैं। इन पाँच राज्यों के बाद. कोरोना के एक हज़ार से भी अधिक मरीज़ देखें जानेवाला गुजरात छठां राज्य बना हैं।

शुक्रवार के दिन मुंबई में इस महामारी के पाँच मरीज़ों ने दम तोडा। इसके साथ ही, मात्र मुंबई में इस महामारी से मरनेवाले लोगों की संख्या बढकर १२१ तक जा पहुँची। पिछलें २४ घंटों में मुंबई में कोरोना के ७७ नये मरीज़ पाये गएँ और शहर में कोरोना के मरीज़ों का आँकड़ा बढकर २१२० तक जा पहुँचा। पिछले हफ्ते से, एक दिन में देखें गए कोरोना के मरीजों की यह सबसे कम संख्या है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.