देश में कोरोना के मरीज़ों की संख्या एक लाख ३० हज़ार पर

नई दिल्ली, (वृत्तसंस्था) – देश में तीन दिनों में कोरोना के मरीज़ों की संख्या १८ हज़ार से बढ़ गयी है। शुक्रवार से शनिवार की सुबह तक, ६,६५४ नये मरीज़ पाये गए। इससे देश में कोरोना के मरीज़ों की संख्या सव्वा लाख तक पहुँची है, ऐसा स्वास्थ्य विभाग ने घोषित किया। लेकिन शनिवार रात तक देश में इस महामारी के मरीज़ों की संख्या १,३०,००० तक पहुँची होने की बात सामने आ रही है। महाराष्ट्र में शनिवार के दिन इस संक्रमण से और ६० लोगों की मृत्यु हुई; वहीं, २,६०८ नये मरीज़ दर्ज़ हुए। इससे राज्य में इस संक्रमण के मरीज़ों की संख्या ४७ हज़ार के पार चली गयी है। सिक्कीम में कोरोना का पहला मरीज़ पाया गया होकर, लॉकडाऊन शिथिल करने के बाद केरल में पुन: कोरोना संक्रमण बढ़ा हुआ दिखाई दे रहा है।

देश में कोरोना के मरीज़ ठीक होने का ४० प्रतिशत से आगे गया है और ५० हज़ार से भी अधिक लोग ईलाज़ के बाद ठीक होकर घर लौटे हैं। लेकिन उसी समय, नये मरीज़ भी तेज़ी से पाये जा रहे होने के कारण देश में कोरोना के मरीज़ों की संख्या तज़ी से बढ़ रही दिखायी दे रही है। शुक्रवार से लेकर शनिवार के सुबह तक १३७ लोगों ने दम तोड़ा; वहीं, ६,६५४ नये मरीज़ पाये गए। चौबीस घंटों में इतने कोरोना के मरीज़ पाये जाने का यह नया उच्चांक है। लगातार दूसरे दिन देश में छ: हज़ार से अधिक मरीज़ पाये गए हैं।

साथ ही, शनिवारी रात को, विभिन्न राज्यों में दिन भर में पाये गए नये मरीज़ों की संख्या घोषित की गयी। उससे शनिवार रात तक देश में मरीज़ों की संख्या १,३०,००० तक पहुँची होने की बात स्पष्ट हुई है। १ मई से देश में कोरोना ने लगभग २६०० लोगों की जान ली होकर, मरीज़संख्या ९३ हज़ार से बढ़ी है।

महाराष्ट्र में शनिवार के दिन भर में ६० लोगों ने इस संक्रमण के कारण दम तोड़ा और २,६०८ नये परीज़ पाये गए। राज्य में एक ही दिन में दो हज़ार से अधिक मरीज़ पाये जाने का यह लगातार सातवाँ दिन है। मुंबई में चौबीस घंटों में ४० लोगों ने दम तोड़ा और १५६६ नये मरीज़ पाये गए। इससे मुंबई में इस संक्रमण के मरीज़ों की संख्या २९ हज़ार के पास जा पहुँची है। पिछले १४ दिनों में मुंबई के मरीज़ों की संख्या दोगुनी हो चुकी है। १० मई को राज्य में कोरोनाग्रस्तों की संख्या १४ हज़ार के पास पहुँची थी।

महाराष्ट्र में इस संकट की घड़ी में सेवा अदा करनेवालें पुलीसकर्मियों में होनेवाला कोरोना का संक्रमण यह बहुत बड़ा चिंता का विषय साबित होता है। राज्य में अब तक १८ पुलीस इस संक्रमण से मारे गये हैं; वहीं, १६७१ पुलीसकर्मी इस महामारी से संक्रमित हुए हैं। इनमें १७४ पुलीस अफ़सर है। साथ ही, देश में ३५० सीआरपीएफ जवान कोरोन से संक्रमित हुए हैं।

इसी बीच, देश के पाँच राज्यों में ही ७७ प्रतिशत मरीज़ पाये गए हैं। महाराष्ट्र समेत दिल्ली, गुजरात, मध्यप्रदेश, राजस्थान तथा तमिलनाडू में मरीज़संख्या ज़्यादा है।

शुक्रवार को तमिलनाडू में ७५९ नये मरीज़ दर्ज़ हुए; वहीं, दिल्ली में कोरोना के ५९१ नये मरीज़ पाये गए हैं। कर्नाटक ने शुक्रवार के दिन २०० मरीज़ पाये जाने की जानकारी साझा की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.