देश में कोरोना के ‘ऐक्टिव’ मामलों की संख्या साढ़ेपांच लाख से भी कम हुई – कोरोना संक्रमितों के स्वस्थ होने की मात्रा बढ़कर हुई ९२ प्रतिशत

नई दिल्ली – देश में इलाज़ हो रहे कोरोना संक्रमितों की संख्या कम होकर ५.५० लाख हुई है, तथा देश में कोरोना संक्रमित स्वस्थ होने का दर अब बढ़कर ९२ प्रतिशत हुआ है। देश में अब तक ७६.५२ लाख कोरोना संक्रमित इलाज़ से स्वस्थ हुए हैं और इस दौरान देश में देखे गए कोरोना संक्रमितों की कुल संख्या अब बढ़कर ८३ लाख से अधिक हुई है। देश में कोरोना संक्रमित स्वस्थ होने की मात्रा में बढ़ोतरी हो रही है और तभी एक्टिव केसेस की संख्या भी कम हो रही है। लेकिन, दिल्ली, पश्‍चिम बंगाल, केरल और मणिपुर में ‘एक्टिव केसेस’ की संख्या में बढ़ोतरी हुई है।

स्वस्थ होने की मात्रा

देश में बीते कुछ दिनों से कोरोना के नए मामले सामने आने की मात्रा कम हो रही है। सोमवार के दिन देश में कोरोना के ४५ हज़ार नए मामले दर्ज़ हुए। इसके बाद मंगलवार रात तक करीबन इतनी ही संख्या में नए मामले दर्ज़ होने की बात अलग अलग राज्यों से प्राप्त हुई जानकारी से स्पष्ट हुई है। मंगलवार के दिन दिल्ली में नए मामले दर्ज़ होने का नया रिकॉर्ड़ देखा गया। दिल्ली में कोरोना के ६७२५ नए मामले सामने आए। केरल में करीबन ७ हज़ार नए केसेस देखे गए। महाराष्ट्र में बीते कुछ दिनों से प्रति दिन ५ हज़ार से कम नए मामले देखे जा रहे हैं। राज्य में मंगलवार के दिन ४९०९ मामले सामने आए और १२० संक्रमितों की मृत्यु हुई। इस दौरान राज्य में कुल ७ हज़ार संक्रमित इलाज़ से ठिक हुए हैं।

कोरोना संक्रमित स्वस्थ होने की मात्रा में हो रही बढ़ोतरी राहत की खबर है। देश में कोरोना संक्रमित स्वस्थ होने की मात्रा ९२ प्रतिशत पर जा पहुँचने की जानकारी केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने साझा की। साथ ही कोरोना संक्रमित पाए जाने की मात्रा ८ प्रतिशत से कम होकर अब ७.४ प्रतिशत हुई है। इस दौरान ‘वंदे भारत मिशन’ के तहत चीन के वुहान से भारत लौट आए १९ यात्री कोरोना संक्रमित पाए गए हैं। इन यात्रियों का दो बार परीक्षण किया गया। यूरोपिय देशों में कोरोना की दूसरी लहर चली है। इस पृष्ठभूमि पर कुछ देश दुबारा लॉकडाउन घोषित करने के लिए मज़बूर हैं। ऐसी स्थिति में भारत को सावधानी बरतनी होगी, ऐसा विश्‍लेषकों का कहना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.