कोरोना अगले तीन महीनों में युरोप में दो लाख से अधिक लोगों की जान लेगा – ‘वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनायझेशन’ की चेतावनी

europe-covid-deaths-3-months-1 कोपनहेगन/लंडन – कोरोना का बढ़ता संक्रमण और धीमा पड़ गया टीकाकरण इस पृष्ठभूमि पर युरोप में अगले तीन महीनों में दो लाख से अधिक लोगों की जानें जाएँगी, ऐसी चेतावनी ‘वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनायझेशन’ ने दी है। एक हफ्ते की कालावधि में युरोप में मृतकों की संख्या में ११ प्रतिशत की वृद्धि हुई, इस पर ‘डब्ल्यूएचओ युरोप’ के प्रमुख हॅन्स क्लुग ने गौर फरमाया। इसी बीच, दक्षिण अफ्रीका में कोरोना का नया ‘वेरिएंट’ सामने आया होकर, यह अब तक के ‘वेरिएंट्स’ में से सर्वाधिक संक्रामक कोरोना हो सकता है, ऐसा संशोधकों ने जताया है।

europe-covid-deaths-3-months-2युरोप में कोरोना मरीजों की संख्या साढ़ेपाँच करोड़ पर पहुँची होकर, १३ लाख से अधिक लोगों ने दम तोड़ा है। कई युरोपीय देशों ने लॉकडाऊन अंतर्गत लगाए प्रतिबंध शिथिल करने की शुरुआत की है। उसके बाद फिर एक बार कोरोना के मरीजों और मृतकों की संख्या बढ़ना शुरू हुआ है। ‘डब्ल्यूएचओ युरोप’ के प्रमुख हॅन्स क्लुग ने इस पर गौर फरमाया होकर, मृतकों की संख्या बढ़ने की चेतावनी दी है।

‘पिछले हफ्ते में यूरोप में मृतकों की संख्या में ११ प्रतिशत की वृद्धि दिखाई दी है। एक संशोधन के अनुसार, १ दिसंबर तक युरोप में कोरोना के कारण २ लाख ३६ हज़ार लोगों की जान जाने की संभावना है। डब्ल्यूएचओ-युरोप के ५३ देशों में से ३३ देशों में कोरोना की तीव्रता बढ़ रही है। संक्रमण की दर बढ़ रही होकर, उसके पीछे डेल्टा वेरिएंट जिम्मेदार दिख रहा है। टीकाकरण की रफ्तार भी धीमी पड़ गई होकर, शिथिल हुए प्रतिबंध और पर्यटन में वृद्धि ये घटक भी महामारी की तीव्रता के लिए कारणीभूत साबित हो रहे हैं’, ऐसा ‘डब्ल्यूएचओ युरोप’ के प्रमुख हॅन्स क्लुग  ने जताया।

europe-covid-deaths-3-months-3युरोप के ब्रिटेन, जर्मनी, रशिया जैसे देशों में मरीजों की संख्या फिर से बढ़ रही सामने आ रही है। ब्रिटेन में मरीजों की संख्या प्रतिदिन ३४ हज़ार के पार गई होकर, मृतकों की संख्या १०० से अधिक हुई है। रशिया में मरीजों की संख्या २० हज़ार के नजदीक पहुँची होकर, २४ घंटों में ८०० से अधिक लोगों ने दम तोड़ा है। वहीं, जर्मनी में मरीजों की संख्या प्रतिदिन नौं हजार से अधिक दर्ज हो रही है। फ्रान्स में मरीजों की संख्या १७ हज़ार के पार गई होकर, २४ घंटों में १२० लोगों ने दम तोड़ा है।

इसी बीच, दक्षिण अफ्रीका में कोरोना का नया ‘वेरिएंट’ हमने आया है। यह नया वेरिएंट अब तक के प्रकारों में सर्वाधिक ‘म्युटेट’ हुआ यानी बदलाव करवाया हुआ वेरिएंट है, ऐसा अफ्रीकी यंत्रणाओं के संशोधन में सामने आया है। इस नए ‘वेरिएंट’ को ‘सी.१.२’ ऐसा नाम दिया गया होकर, यह ‘वेरिएंट ऑफ इंटरेस्ट’ होने की बात बताई गई है। अफ्रीका के कुछ देशों समेत युरोपीय देशों में भी इस ‘वेरिएंट’ के पाए जाने की शुरुआत हुई है। कोरोना का यह नया ‘वेरिएंट’, टीकों का असर ना होनेवाला प्रकार साबित हो सकता है, ऐसी चेतावनी विशेषज्ञों ने दी है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published.