भारत में कोरोना व्हायरस के मरीजों की संख्या बढकर २३० हुई

नई दिल्ली/मुंबई – भारत में कोरोना व्हायरस से पीडित मरीजों की संख्या बढकर २३० तक जा चुकी है। एक दिन में इस महामारी के मरीजों की संख्या 50 से बढी है और यह बडी चिंता की बात साबित हो रही है। इस पृष्ठभूमि पर प्रधानमंत्री ने राज्यों के मुख्यमंत्रीओं के साथ इस महामारी के मुद्दे पर वीडियो कान्फरन्सिंग के जरिए बातचीत की। महाराष्ट्र में मुंबई, पुणे, पिंपरी-चिंचवड एवं नागपूर में सभी निजी कंपनियों को शुक्रवार की रात से बंद रखने के आदेश जारी किए गए है। साथ ही सरकारी दफ्तरों में कर्मचारियों की मौजुदगी 50 प्रतिशत से 25 प्रतिशत रखने का निर्णय हुआ है। 

महाराष्ट्र में इस महामारी के मरिजों की संख्या 52 हुई है और यह चिंता का विषय है, यह बयान स्वास्थ्यमंत्री राजेश टोपने ने किया है। लगातार बिनती करने के बावजूद नागरिक यह समय छुट्टीयों की तरह बिता रहे है, यह डरावनी बात है। यह छुट्टी नही है, यह ध्यान में रखें, नही तो कडे प्रावधान करने होंगे, यह इशारा टोपे ने दिया। ऐसे में महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री अजित पवार ने यह कहा है की, सरकार ने जारी किया बंद का निर्णय 31 मार्च तक के लिए सीमित नही है, बल्कि अगली सूचना प्राप्त होने तक जारी रहेगा। राज्य में जनता शादी एवं अंतिम संस्कार के लिए भीड ना करें, भीड से दूर रहें, यह निवेदन भी अजित पवार ने किया है।

मुंबई, पुणा, पिंपरी-चिंचवड में दुकान बंद रखें जाएंगे। जीवनावश्‍यक सामान के दुकानों के लिए यह नियम बाध्य नही है। सावधानी के तौर पर 22 मार्च के रोज जनता कर्फ्यु की पृष्ठभूमि पर, 21 मार्च देर रात से 22 मार्च की देर रात तक पैसेंजर रेल यात्रा बंद रखी जाएगी। रेल प्रशासन ने यह ऐलान किया है। मुंबई, दिल्ली, कोलकाता, चेन्नई और सिकंदराबाद में उपनगरी रेल सेवा में भी इस दौरान कटौती होगी, यह जानकारी रेल प्रशासन ने साझा की है।

इसी बीच सेनाप्रमुख जनरल नरवणे ने सेना के 35 प्रतिशत अफसर और 50 प्रतिशत सैनिकों को घर से काम करने की सूचना करने की जानकारी साझा की। 23 मार्च से इस पर अमल होगा और यह आदेश एक हफ्ते के लिए जारी रहेंगे, यह बात जनरल नरवणे ने कही है।

भारतीय रक्षादलों की वैद्यकीय दस्ते इस महामारी का मुकाबला करने के लिए तैयार होने की जानकारी रक्षादलप्रमुख जनरल बिपीन रावत ने दी है। जम्मू-कश्‍मीर में तैनात सेना एवं सीआरपीएफ के सैनिकों को वहीं रुकने के आदेश जारी किए गए है। जम्मू-कश्‍मीर में इस महामारी का फैलाव ना हो, इस लिए खास ध्यान रखा जा रहा है। इसके लिए कुछ प्रतिबंध भी जारी किए गए है, यह कहा जा जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.