साल के अन्त तक कोरोना का टीका तैयार होगा – अमरीका के राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प

वॉशिंग्टन – अमरीका के जॉन हॉप्किन्स विद्यापीठ ने जारी की जानकारी के अनुसार, रविवार को दुनियाभर में कोरोनावायरस से ३४४० लोगों ने दम तोड़ा होकर, गत कुछ दिनों में पहली ही बार इस संक्रमण के मृतकों की संख्या में गिरावट दिखायी दी है। लेकिन कोरोना के मरीज़ों की बढ़ती संख्या और इस संक्रमण पर टीका खोजने में मिल रही असफलता के कारण चिंता व्यक्त की जा रही है। ऐसी परिस्थिति में अमरीका के राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प ने, इस साल के अन्त तक इस संक्रमण पर टीका तैयार होगा, ऐसा विश्वास व्यक्त किया है।

दुनियाभर में कोरोनावायरस से २,४८,५५८ लोगों की मृत्यु हुई होकर, गत चौबीस घंटों में ३४४० लोग इस संक्रमण से मरे हैं। इनमें से अमरीका में पिछले चौबीस घंटों में ११२६ और युरोप में ११९३ लोगों की मृत्यु हुई होने की जानकारी अमरिकी अभ्यासगुट ने दी। वहीं, युरोप को छोड़कर एशियाई देशों में छ: सौ से अधिक लोगों की जान गयी है। महीनेभर में पहली ही बार, एक दिन भर में कोरोना के मृतकों की संख्या में गिरावट होने के कारण संतोष व्यक्त किया गया है।

ऐसा होने के बावजूद, कोरोना के नये मरीज़ों की संख्या में गिरावट नहीं हुई है, इसपर जॉन हॉप्किन्स विद्यापीठ गौर फ़रमा रहा है। गत चौबीस घंटों में इस संक्रमण के ८१,१५३ नये मरीज़ दर्ज़ हुए हैं। इनमें से अमरीका में २६,६१३ नये मरीज़ पाये गए होकर, इस देश के कोरोनाबाधितों की संख्या ११,८८,४२१ पर गयी है। वहीं, रशिया में लगातार दूसरे दिन दस हज़ार से अधिक लोग इस संक्रमण से बाधित हुए हैं। रशिया में इस संक्रमण के मरीज़ १,४५,००० के पार हुए होकर राजधानी मॉस्को रशिया के लिए प्रमुखकेंद्र साबित हो रहा है।

इसी बीच, साल के अन्त तक कोरोना पर टीका तैयार होगा, ऐसी घोषणा अमरीका के राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प ने की है। लाखों लोगों की जान लेनेवाली इस महामारी पर टीका खोजने के लिए दुनियाभर के संशोधक प्रयास कर रहे हैं। इस वायरस पर टीका खोजने में डेढ़ साल लगेगा, ऐसा दावा कुछ संशोधकों ने किया है। वहीं, कुछ विश्लेषकों ने, कोरोना पर टीका मुमक़िन ही नहीं होकर, इस परिस्थिति में ही जीना पड़ेगा, ऐसा कहा है। ऐसी परिस्थिति में राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प की घोषणा सन्तोषजनक साबित हो रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.