रशिया, ब्राज़िल और मेक्सिको में कोरोना संक्रमण हुआ और तेज़

बाल्टिमोर – कोरोना वायरस की वज़ह से दुनियाभर में पिछले २४ घंटों में ४,५०० से भी अधिक लोगों की मौत हुई है और कोरोना संक्रमितों की कुल संख्या ६६ लाख तक जा पहुँची है। रशिया, ब्राज़िल और मेक्सिको में इस महामारी के मरीज़ों की संख्या में काफ़ी तेज़ बढ़ोतरी होने की बात सामने आयी है। इसी बीच, दुनिया के अलग अलग देश कोरोना की महामारी रोकने के लिए लगाया गया लॉकडाउन हटा रहें हैं; वहीं, युरोप के प्रमुख देश स्पेन ने, ‘कोरोना इमर्जन्सी’ ११ जून तक बढ़ाने का निर्णय किया है।

corona spread increases

जॉन हॉपकिन्स विश्‍वविद्यालय और वर्ल्डोमीटर ने प्रदान की हुई जानकारी के अनुसार, विश्‍वभर में कोरोना के मृतकों की संख्या ३,८८,७५९ हुई है। पिछले २४ घंटों में विश्‍वभर में ४,५८१ कोरोना संक्रमितों की मृत्यु हुई है और इनमें से सबसे अधिक १३४९ मरीज़ों ने ब्राज़िल में, १०९२ मरीज़ों ने मेक्सिको में दम तोड़ा है। ब्राज़िल में कोरोना मृतकों की संख्या ३२ हज़ार तक जा पहुँची है। मेक्सिको में कोरोना से मरनेवालों की संख्या अब ११ हज़ार से अधिक हुई हैं। रशिया में पिछले चौबीस घंटों में कोरोना के ८८३१ नए मामले सामने आए हैं और इसके साथ ही कोरोना संक्रमितों का आँकड़ा ४,४१,१०८ तक जा पहुँचा है।

corona spread increases

अमरीका में कोरोना की महामारी ने अबतक १,०९,२४४ लोगों की जान गई है। इनमें से ९०४ लोगों की मौत पिछले २४ घंटों में हुई है। इस दौरान ब्राज़िल में कोरोना के २८,६३३ नए मामले सामने आए हैं और इन्हें मिलाकर ब्राज़िल में कोरोना संक्रमितों का आँकड़ा ५,८४,०१६ से अधिक हुआ है। इस महामारी से सबसे अधिक नुकसान उठा रहीं अमरीका में कोरोना संक्रमितों की संख्या १९ लाख तक बढ़ी है। पिछले चौबीस घंटों के दौरान अमरीका में ४० हज़ार से भी अधिक मामले दर्ज़ हुए हैं। विश्‍व में एक लाख से अधिक कोरोना संक्रमित देखें गए देशों की संख्या बढ़कर १४ हुई हैं। इनमें अमरीका, ब्राज़िल, रशिया, स्पेन, ब्रिटन, इटली, भारत, फ्रान्स, जर्मनी, पेरू, तुर्की, ईरान, चिली और मेक्सिको का समावेश है।

इसी बीच, अमरीका में ट्रम्प प्रशासन ने कोरोना का टीका तैयार करने के लिए पाँच कंपनियों का चयन किया है और इनमें फायजर, मर्क, जॉन्सन ॲण्ड जॉन्सन, मोडर्ना और अस्ट्राझेनेका का समावेश है। वहीं, ब्राज़िल सरकार ने ब्रिटन के ऑक्सफर्ड विश्‍वविद्यालय ने विकसित किए टीके का मरीज़ों पर परीक्षण करने की अनुमति प्रदान की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.