दुनियाभर में कोरोना का फैलाव बढ़ा – लेकिन मृतकों की संख्या में गिरावट दर्ज़

बीजिंग, (वृत्तसंस्था) – सोमवार के दिन कोरोनावायरस ने दुनियाभर में २,७०० से अधिक लोगों की जान ली होकर, दुनियाभर में ८० हज़ार से अधिक नये मरीज़ दर्ज़ हुए हैं। वहीं, अब तक १५ लाख से अधिक लोग इस संक्रमण से ठीक हुए हैं। अमरीका, रशिया, ब्राझिल में कोरोना के मरीज़ बड़ी संख्या में पाये जा रहे हैं, यह जॉन हॉप्किन्स विश्वविद्यालय की जानकारी से स्पष्ट हुआ। वहीं, इस महामारी का उद्गमस्थान होनेवाले वुहान में कोरोना की दूसरी लहर आने के बाद चीन पर आलोचना की तीव्रता अधिक ही बढ़ी है। ऐसे हालातों में, चीन ने वुहान शहर के तक़रीबन एक करोड़ दस लाख लोगों का पुन:परीक्षण करने की घोषणा की है।

दुनियाभर में कोरोनावायरस से मरे हुए लोगों की संख्या २,८७,७०० के पार हुई, ऐसा जॉन हॉप्किन्स विश्वविद्यालय ने घोषित किया। इनमें अमरीका के ८१,७९५, युरोप के १,५४,१४२, लॅटीन अमरीका के १७,०४८ और अफ़्रीका के २,३५५ मृतकों का समावेश है। पिछले चौबीस घंटों में अमरीका में ८३०, ब्राझिल में ३९६, फ्रान्स में २६३, ब्रिटन में २१०, इटली में १७९, स्पेन में १२३ और रशिया में १०७ लोगों की मृत्यु हुई है।

इस संक्रमण के दुनियाभर में लगभग ४३ लाख मरीज़ होकर, उनमें से १५,३७,७०० लोग ईलाज़ से ठीक हुए हैं। केवल अमरीका में कोरोनावायरस के १३,८५,७४२ मरीज़ होकर, युरोप में १६,६५,४०५ मरीज़ दर्ज़ हुए हैं। अगले हफ़्ते के अन्त तक अमरीका में एक करोड़ लोगों का कोरोना परीक्षण पूरा किया जायेगा, ऐसी घोषणा राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प ने की। वहीं, रशिया में पिछले चौबीस घंटों में १०,८९९ मरीज़ पाये गए होकर, रशिया में इस संक्रमण के मरीज़ों की संख्या २,३२,२४३ पर पहुँची है।

अमरीका, युरोप, लॅटीन अमरीका और अफ़्रीका में कोरोना के मरीज़ों की संख्या तेज़ी से बढ़ रही है और इस संक्रमण का उद्गमस्थान होनेवाले चीन के वुहान शहर में इस संक्रमण की दूसरी लहर आ धमकी है। पिछले तीन दिनों में वुहान शहर में २० से अधिक मरीज़ पाये जाने के बाद चीन सरकार ने स्थानीय वैद्यकीय अधिकारी पर कार्रवाई की है। साथ ही, पूरे वुहान शहर में पुन: एक बार कोरोना के परीक्षण किये जानेवाले हैं। अगले दस दिनों तक ये परीक्षण चालू रहेंगे, ऐसी घोषणा वुहान के प्रशासन ने की।

वुहान शहर कोरोना के संक्रमण से मुक्त हुआ होने का दावा करके चीन ने, हमने इस संक्रमणविरोधी युद्ध में विजय हासिल की, ऐसा घोषित किया था। साथ ही, युरोप में जब यह महामारी हाहाकार मचा रही थी, तब इस महामारी को मात देने के लिए चीन अपने अनुभव का लाभ युरोपीय देशों को करा देगा, ऐसे दावे भी चीन ने ठोक दिये थे। संयुक्त राष्ट्रसंघ की सुरक्षा परिषद में, चीन के राजदूत ने, अपना देश इस संक्रमण के विरोध में सारी दुनिया की सहायता कर रहा है, ऐसा बड़े गर्व के साथ कहा था। लेकिन अब चीन ने किये ये सारे दावें झूठ थे, यह वुहान में आये गए कोरोना के नये मरीज़ों ने दिखा दिया है। इस कारण आंतर्राष्ट्रीय स्तर पर चीन की विश्वासार्हता को अधिक ही झटका लगा दिखायी दे रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.