अमरीका में एक दिन में तकरीबन २ हज़ार कोरोना संक्रमितों की मौत

वॉशिंग्टन/बीजिंग – अमरीका में कोरोना संक्रमण की तीव्रता फिर से बढ़ रही है। बीते कुछ दिनों से अमरीका में औसतन लगभग दो हज़ार कोरोना संक्रमितों की मौत हो रही है। मार्च के बाद पहली बार इतनी बड़ी संख्या में कोरोना संक्रमितों की मौत हुई है। इन मृतकों में अब तक कोरोना का टीका ना लगवाने संक्रमितों की संख्या अधिक होने की बात कही जा रही है। इसी बीच, कोरोना की महामारी अमरीका के इतिहास में सबसे अधिक जानलेवा साबित हुई है और इस महामारी के दौरान पिछली सदी में फैले ‘स्पैनिश फ्ल्यू’ की महामारी से अधिक मौतें होने की बात स्पष्ट हुई है।

us-corona-deaths-dailyअमरीका के ५० प्रतिशत से अधिक नागरिकों ने कोरोना वैक्सीन के दोनों टीके लगवाए हैं। इसके बावजूद कोरोना के एक लाख से अधिक नए मामले हर रोज़ सामने आ रहे हैं और मृतकों की संख्या भी अब दो हज़ार के करीब जा पहुँची है। इस महीने के शुरूआत में अमरीका में कोरोना मृतकों का औसतन आँकड़ा १,३८७ था। लेकिन, बीते दो हफ्तों में इस आँकड़े में लगातार बढ़ोतरी हो रही है और यह आँकड़ा अब १,९४७ तक जा पहुँचा है। बीते हफ्ते के कुछ दिनों में अमरीका में दो हज़ार से अधिक संक्रमितों की मौत होने की जानकारी भी स्वास्थ्य यंत्रणाओं ने प्रदान की है।

सबसे अधिक मामले और मृतकों की संख्या फ्लोरिड़ा, टेक्सास और कैलिफोर्निया में देखी जा रही है। जॉर्जिया जैसे प्रांत में भी हर रोज़ तकरीबन १२५ संक्रमित मृत होने की बात सामने आयी है। अधिकांश संक्रमित और मृतक ‘डेल्टा वेरियंट’ से संक्रमित होने की बात भी स्पष्ट हुई है। साथ ही कोरोना वैक्सीन ना लगवाने वाले नागरिक ही अमरीका में इस संक्रमण की तीव्रता बढ़ाने के लिए ज़िम्मेदार होने का इशारा विशेषज्ञों ने दिया है। अमरीका में अब तक कोरोना का पहला टीका भी ना लगवानेवालों की संख्या ७ करोड़ से अधिक है।

अमरीका में अब तक कोरोना की महामारी ने ४.२४ करोड़ से अधिक लोगों को चपेट में ले लिया है और इस महामारी के मृतकों की संख्या ६.७९ लाख तक जा पहुँची है। यह संख्या पिछली सदी में फैली ‘स्पैनिश फ्ल्यू’ की महामारी के मृतकों की संख्या से अधिक हुई है। वर्ष १९१८ के दौरान फैली ‘स्पैनिश फ्ल्यू’ की महामारी छह लाख से अधिक लोगों के लिए जानलेवा साबित हुई थी। लेकिन, कोरोना के मृतकों की संख्या इससे अधिक हुई है और कोरोना ही अब अमरीका के इतिहास में सबसे अधिक जानलेवा महामारी साबित हुई है।

चीन केहार्बिनमें सेमी शटडाऊन

स्वयं को दूसरी महासत्ता समझ रहे चीन के ईशान्य कोण क्षेत्र के ‘हार्बिन’ शहर में कोरोना के नए मामले पाए गए हैं। तकरीबन एक करोड़ जनसंख्या वाले इस शहर में ‘सेमी शटडाउन’ का ऐलान किया गया है और कई सार्वजनिक स्थानों पर प्रवेश करने की पाबंदी लगाई गई है। शहर के नागरिकों को शहर ना छोड़ने के आदेश दिए गए थे। कुछ दिन पहले ही चीन के फुजिअन प्रांत के चार शहरों में भी कोरोना के नए मामले सामने आए थे।

बीते महीने चीन में कोरोना का नया विस्फोट होने के बाद चीन ने कई शहरों में लॉकडाऊन का ऐलान करने के साथ टीकाकरण की गति बढ़ाने का निर्णय किया था। इसके बावजूद हर हफ्ते चीन में अलग-अलग शहरों में कोरोना के नए मामले सामने आ रहे हैं और इससे चीन के इलाज़ एवं प्रावधानों पर सवाल खड़े होने लगे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.