ईरान में कोरोना के ४३ हज़ार से भी अधिक मृतक – बाग़ी ईरानी गुट का दावा

लंडन – कोरोनावायरस के कारण पिछले चौबीस घंटों में ईरान में ६३ लोगों ने दम तोड़ा होकर, इस महामारी से ईरान में मरे हुए लोगों की कुल संख्या ७,७९७ तक पहुँची होने की जानकारी ईरान के स्वास्थ्य मंत्रालय ने रविवार को प्रकाशित की। लेकिन ईरान में सात हज़ार नहीं, बल्कि ४३ हज़ार से भी अधिक लोगों की जान गयी होने का खलबलीजनक दावा बाग़ी ईरानी गुअ ने किया है। ईरान में भी चीन जैसे ही हालात होकर, अपने देश में कोरोना के मरीज़ सड़क पर गिरते हुए जान गँवा रहे हैं, ऐसी दिल दहला देनेवाली जानकारी इस गुट ने दी है।

Iran-Coronaईरान की खामेनी हुक़ूमत के कड़े विरोधक होनेवाले ‘नॅशनल कौन्सिल ऑफ रेजिस्टन्स ऑफ ईरान’ (एनसीआरआय) इस फ्रान्स में आश्रय किये हुए बाग़ी गुट ने ब्रिटिश अख़बार को ईरान के हालातों की जानकारी दी। कोरोनावायरस के संक्रमण से ईरान में ७,७९७ लोगों की जान गयी होने का दावा सरकार कर रही है। लेकिन ईरान के ३२० शहरों में फ़ैली इस महामारी ने अब तक ४३,८०० से भी अधिक लोगों की जान ली होने का दावा ‘एनसीआरआय’ ने किया। अपने दावे के समर्थन में इस बाग़ी गुट ने, ईरान की ऍम्ब्युलन्स सेवा के रेकॉर्ड्स प्रकाशित किये हैं। इसमें सड़कों पर से उठायी हुईं लाशें और कब्रस्तान में ले जाये गये शवों के रेकॉर्ड्स् दर्ज़ किये होने की जानकारी ‘एनसीआरआय’ ने दी।

उसीके साथ, ईरान के विभिन्न शहरों में सड़कों पर, मेट्रो स्थानक में गिर पड़े ईरानी नागरिकों के शवों के विडिओज़् भी इस गुट ने जारी किये हैं। इसीके साथ, राजधानी तेहरानस्थित चिनी दूतावास के तीन कर्मचारी सबसे पहले जनवरी महीने में कोरोना से संक्रमित हुए थ, ऐसा दावा भी इस गुट ने किया। इनमें से एक कर्मचारी ने बारह दिनों के लिए चीन की भेंट की होने जानकारी अस्पताल की वैद्यकीय जाँच में की गयी थी। लेकिन ईरान सरकार ने इन दावों को ठुकराया है।

चीन के दूतावास के कर्मचारी कोरोना से नाही, बल्कि बुख़ार से बीमार थे, ऐसा ईरान सरकार का कहना है। लेकिन चीन पर निर्भर होनेवाले ईरान की सरकार ने चीन का बचाव करने के लिए, अपने कर्मचारी कोरोना से संक्रमित ना होने का झूठ बोला, ऐसा आरोप ‘एनसीआरआय’ ने किया। चीन पर अधिक आरोप ना हों इसलिए ईरान ने, युरोप से आये सैलानियों के ज़रिये इस महामारी का फ़ैलाव हुआ होने के झूठे दावें किये होने का आरोप इस गुट ने रखा है।

कुछ हफ़्ते पहले अमरीका के अभ्यासगुट ने भी, ईरान में ५५ हज़ार से भी अधिक लोग मारे जायेंगे, यह दावा किया था। यह दावा करते समय, अमरीका के अभ्यासगुट ने ईरान के कोम शहर की दफनभूमि के सॅटेलाइट फोटोग्राफ प्रकाशित किये थे। उसीके साथ, सोशल मीडिया पर जारी हुई जानकारी का आधार लेकर, ईरान के दो सौ से भी अधिक शहरों में कोरोना का फैलाव हुआ होने की जानकारी इस अभ्यासगुट ने दी थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.