विश्‍व में ३० लाख से अधिक कोरोना संक्रमितों की मौत – अमरीका में नई महामारी के साथ चौथी लहर का इशारा

वॉशिंग्टन – विश्‍वभर में कोरोना संक्रमित मृतकों की संख्या ३० लाख पर जा पहुँची है। ब्राज़ील और यूरोप समेत भारत में कोरोना की तीव्रता फिर से बढ़ने लगी है और मृतकों की संख्या तेज़ गति से बढ़ने के पीछे यही प्रमुख कारण होने की बात कही जा रही है। इसी बीच अमरीका में कोरोना की नई महामारी के साथ चौथी लहर उठने का इशारा वाईट हाउस के सलाहकार ने दिया है।

इस वर्ष के आरम्भ में कोरोना से संक्रमित मृतकों की संख्या २० लाख थी। लेकिन, इसके बाद मात्र तीन महीनों में १० लाख कोरोना संक्रमित मृत हुए हैं। इसके पीछे ब्राज़ील समेत यूरोपिय देश और भारत में कोरोना की बढती तीव्रता प्रमुख कारण है। कोरोना के नए नए ‘स्ट्रेन्स’ (प्रकार) की वजह से संक्रमित एवं मृतकों की संख्या में बढ़ोतरी होने की बात मेडिकल क्षेत्र के विशेषज्ञों ने कही है। फिलहाल विश्‍व में मृत हुए कोरोना संक्रमितों में से २५ प्रतिशत संक्रमितों की मौत ब्राज़ील में होने की बात सामने आयी हैं।

विश्‍व में सबसे अधिक ५.५५ लाख कोरोना संक्रमितों की अमरीका में मौत हुई हैं। ब्राज़ील में मृत हुए कोरोना संक्रमितों की संख्या ३.३२ लाख हुई हैं। विश्‍व में कोरोना संक्रमितों की कुल संख्या बढ़कर १३ करोड़ हुई हैं और इनमें से सबसे अधिक ३ करोड़ से अधिक संक्रमित अमरीका में देखें गए हैं। ब्राज़ील और भारत में कोरोना संक्रमितों की संख्या एक करोड़ से अधिक हुई हैं।

इसी बीच अमरीका में कोरोना की नई महामारी शुरू हुई हैं और चौथी लहर उठने की संभावना होने का इशारा व्हाईट हाउस के प्रमुख सलाहकार डॉक्टर मायकल ऑस्टनहोम ने दिया हैं। नई महामारी और चौथी हर के लिए देखें जा रहें नए नए ‘स्ट्रेन्स’ ही कारण होने की बात उन्होंने स्पष्ट की। इसी के साथ संभव हो तो टीका लगानेवाले अमरिकी नागरिक भी ज़रूरत ना होने पर हवाई यात्रा करने से दूर रहें, ऐसी सलाह ऑस्टनहोम ने दी हैं। अमरीका की प्रमुख स्वास्थ्य यंत्रणा ‘सीडीसी ने टीका लगाने के बाद भी ‘मास्क’ लगाना आवश्‍यक होने की सूचना भी जारी की हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.