युरोप में कोरोना की महामारी की तीव्रता बढ़ी – इटली में मृतकों की संख्या ६५ हज़ार के पार

ब्रुसेल्स/रोम – गत कुछ दिनों में युरोप में कोरोना के मरीज़ों तथा मृतकों की संख्या बड़े पैमाने पर बढ़ने की शुरुआत हुई है। सोमवार को युरोप के तीन शीर्ष देशों में ५६ हज़ार से भी अधिक मरीज़ दर्ज़ हुए होकर, तक़रीबन डेढ़ हज़ार लोगों की मृत्यु हुई है। इटली में सोमवार के दिन २४ घंटों में ४९१ मृतक दर्ज़ हुए और इससे कुल मृतकों की संख्या ६५ हज़ार के पार गयी है। इसी पृष्ठभूमि पर, ‘वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनायझेशन’ (डब्ल्यूएचओ) ने, युरोप में कोरोना की तीसरीं लहर आने की चेतावनी दी। इसी बीच, फ्रान्स के राष्ट्राध्यक्ष इमॅन्युएल मॅक्रॉन भी कोरोना से संक्रमित हुए होने की ख़बर सामने आयी है।

europe-coronaदुनियाभर में कोरोना महामारी के मरीज़ों की कुल संख्या सात करोड़, ४२ लाख, ८८ हज़ार, १९६ हुई होकर, कुल १६ लाख, ५० हज़ार, ३०१ लोगों ने दम तोड़ा है। अमरीका की ‘जॉन हॉपकिन्स युनिव्हर्सिटी ऑफ मेडिसिन’ ने यह जानकारी दी है। अमरीका में मृतकों की संख्या तीन लाख के पार हुई है और युरोप तथा लैटिन अमरीका में भी इस महामारी से दम तोड़नेवालों की तादाद बढ़ रही दिखायी दे रही है। युरोप में यह रफ़्तार अधिक होकर, ‘लॉकडाऊन’ तथा अन्य निर्बंध लागू होने के बावजूद भी मरीज़ों की संख्या बढ़ती दिख रही है।

europe-corona१० लाख या उससे अधिक कोरोना मरीज़ दर्ज़ हुए देशों में युरोप के छ: देशों का समावेश है। उनमें पोलंड, जर्मनी, स्पेन, फ्रान्स, ब्रिटन एवं इटली इन देशों के नाम हैं। वहीं, ५० हज़ार या उससे अधिक मृत्यु हो चुके देशों की सूचि में तीन युरोपिय देश होकर, उनमें इटली समेत ब्रिटन और फ्रान्स का समावेश है। युरोप में कोरोना की महामारी की शुरुआत इटली से हुई होने की बात सामने आयी थी। पहली लहर के बाद इस देश ने महामारी पर नियंत्रण प्राप्त करने के दावें सामने आये थे।

लेकिन पिछले दो महीनों में स्थिति बदल चुकी है और इटली में मरीज़ों और मृतकों की संख्या तेज़ी से बढ़ रही है। इटली के दक्षिणी प्रांतों में मरीज़ बढ़ने की तथा मृतकों की तादाद सर्वाधिक है। इसके पीछे देश में वृद्धों की बढ़ती संख्या, ढ़हती स्वास्थ्य व्यवस्था, अपर्याप्त सिद्धता एवं सामाजिक रचना ये घटक कारणीभूत साबित हुए बताये जाते हैं। इटली में महामारी का फ़ैलाव बढ़ रहा होने के कारण, आनेवाले कुछ दिनों में ‘लॉकडाऊन’ समेत नये निर्बंध लागू किये जायेंगे, ऐसे संकेत सरकार द्वारा दिये गए हैं।

europe-coronaइसी बीच, ‘डब्ल्यूएचओ’ ने युरोपिय देशों में कोरोना की तीसरी लहर आने की गंभीर चेतावनी दी है। ‘कुछ गिने-चुने भागों में हुई प्रगति को छोड़कर अधिकांश युरोपिय देशों में कोरोना की व्याप्ति एवं तीव्रता बढ़ती हुई दिखायी दे रही है। अगले साल की शुरुआती महीनों में कोरोना का ख़तरा अधिक बढ़ सकता है’, ऐसी चेतावनी दी गयी है। इसे चेतावनी की पृष्ठभूमि पर, युरोपिय महासंघ की प्रमुख आरोग्य यंत्रणा ‘ईसीडीसी’ ने ऐलान किया है कि इसके बाद कोरोना महामारी के संदर्भ में दैनंदिन आँकड़ें घोषित न करते हुए, हर हफ़्ते जानकारी जारी की जायेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.