अमरीका में कोरोना मृतकों की संख्या पांच लाख के करीब

वॉशिंग्टन – अमरीका में कोरोना संक्रमण से मृत हुए लोगों की संख्या बढ़कर पांच लाख के करीब जा पहुँची है। अमरिकी अनुसंधान संगठन ने दिसंबर में जारी रपट में यह अनुमान व्यक्त किया था कि, अमरीका में अप्रैल तक कोरोना के मृतकों की संख्या पांच लाख तक पहुँच सकती है। इसी बीच अमरिकी राष्ट्राध्यक्ष के प्रमुख स्वास्थ्य सलाहकार एंथनी फॉसी ने वर्ष २०२२ में भी ‘मास्क’ लगाने की आवश्‍यकता जारी रहेगी, यह इशारा दिया है।

us-coronaअमरीका में कोरोना संक्रमित और मृतकों की संख्या बीते महीने से धीरे धीरे कम होती हुई दिखाई दे रही है। इसके पीछे कुछ प्रमुख राज्यों में नए से लगाए गए प्रतिबंध और टीकाकरण की मुहिम कारण होने की बात दिख रही है। लेकिन, इसके बावजूद जागतिक महासत्ता अमरीका जैसे प्रगत देश में कोरोना मृतकों की संख्या पांच लाख के करीब जा पहुँचना इस संक्रमण का दायरा और भयावहता दिखानेवाला साबित होता हैं।

अमरीका की ‘वॉशिंग्टन युनिवर्सिटी’ का हिस्सा होनेवाली ‘इन्स्टिट्युट फॉर हेल्थ मेट्रिक्स ऐण्ड इवैल्युएशन’ (आयएचएमई) ने बीते वर्ष के दिसंबर के शुरू में अपनी रपट जारी की थी। इसमें यह इशारा दिया गया था कि, अगले चार महीनों में अमरीका के साथ विश्‍वभर में कोरोना के मृतकों की संख्या बढ़कर दुगनी हो सकती है।

व्यापक स्तर पर टीकाकरण शुरू होने के बाद भी इसका असर दिखाई देने के लिए कुछ समय की आवश्‍यकता है, यह बात ध्यान में रखकर मृतकों की संख्या से संबंधित वर्णित अनुमान व्यक्त किया गया है, यह जानकारी ‘आयएचएमई’ ने प्रदान की थी। यह अनुमान लगभग सच साबित होने की बात फ़रवरी के आखिरी हफ्ते में सामने आए आँकड़ों से दिखाई दे रही है। ‘आयएचएमई’ ने अपनी रपट में यह दावा भी किया था कि, टीकाकरण से भी मास्क का इस्तेमाल ही कोरोना संक्रमण का दायरा कम करने के लिए अधिक फायदेमंद साबित हो सकेगा।

इसी बीच अमरीका के प्रमुख स्वास्थ्य विषयक सलाहकार डॉक्टर फॉसी ने यह संकेत दिए हैं कि, कोरोना से बचाव के लिए वर्ष २०२२ में भी मास्क का इस्तेमाल करना पड़ सकता है। मास्क के इस्तेमाल की बात अब ‘न्यू नॉर्मल’ साबित हो सकती है, यह बयान भी फॉसी ने किया है। अमरीका की बहुसंख्य जनता को टीका लगाने की प्रक्रिया पूरी होने के बगैर ‘मास्क’ और अन्य प्रतिबंधों को हटाया ना जाए, यह सलाह भी उन्होंने दी है।

विश्‍वभर में कोरोना संक्रमितों की कुल संख्या ११.१५ करोड़ हुई है और अब तक २४ लाख ६८ हज़ार ४११ कोरोना संक्रमित मृत होने की जानकारी ‘जॉन हॉपकिन्स युनिवर्सिटी ऑफ मेडिसिन’ ने प्रदान की है। अमरीका के अलावा ब्राज़िल, मेक्सिको, भारत और ब्रिटेन में अब तक एक लाख से अधिक कोरोना संक्रमित मृत होने की जानकारी सामने आयी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.