भारत में कोरोना संक्रमितों की संख्या ४ लाख के पार

नई दिल्ली/मुंबई – देश में पिछले २४ घंटों में ३७५ कोरोना संक्रमितों की मृत्यु हुई है और १४,५०० से अधिक नए मामले सामने आने से नया रिकार्ड़ स्थापित हुआ है। एक दिन में १४ हज़ार से भी अधिक मामले सामने आने से चिंता में बढ़ोतरी हुई है। शनिवार की सुबह तक कोरोना संक्रमितों की ३,९५,०४८ हुई संख्या रात तक ४ लाख से भी अधिक हुई। इस दौरान महाराष्ट्र में १६० कोरोना संक्रमितों ने दम तोड़ा हैं और ३,८७४ नये मरीज़ देखें गए।coronavirus-india

देश में १ जून से २० जून तक के २० दिनों में, कोरोना संक्रमितों की संख्या २ लाख से बढ़ी है। देशभर में कोरोना की जाँच बढ़ाई गई है और एक दिन में करीबन १.७५ लाख लोगों की जाँच हो रही है। इस वज़ह से कोरोना के मामले सामने आने की मात्रा भी बढ़ रही है। ‘आयसीएमआर’ ने हॉटस्पॉट घोषित इलाकों में, कोरोना के परीक्षण की मात्रा बढ़ाने के लिए राज्यों से कहा है और इस वजह से मरीज़ों की मात्रा में भी बढ़ोतरी हुई है।

शनिवार के दिन महाराष्ट्र में १६० कोरोना संक्रमितों की मौत हुई। इनमें से १३६ मरीज़ों की मुंबई में मौत हुई है। साथ ही, राज्य में कोरोना के ३,८७४ नये मामले सामने आये हैं और इनमें से १,१९७ मामले मुंबई में देखे गये हैं। मुंबई में कोरोना के मृतकों की मात्रा को लेकर भी चिंता जताई जा रही है। मुंबई दमकल विभाग के ८ कर्मियों की अबतक कोरोना से मृत्यु हुई है। वहीं, ५० से अधिक रेल कर्मचारी भी कोरोना से मृत होने की जानकारी सामने आ रही है। मुंबई के कुछ हिस्सों में, कोरोना संक्रमितों की संख्या काफ़ी ज़्यादा है। ऐसे इलाकों में लॉकडाउन दोबारा सख़्त किया गया है। शहर में ऐसें ३८ इलाके होने की जानकारी प्राप्त हुई हैं।

महाराष्ट्र के बाद दिल्ली में कोरोना से स्थिति चिंताजनक हुई है। दिल्ली में पिछले चौबीस घंटों के दौरान ६८ कोरोना संक्रमितों की मौत हुई और ३,१३७ नये मामले सामने आए। इस वज़ह से दिल्ली में कोरोना संक्रमितों का आँकड़ा ५५ हज़ार से भी आगे गया। तमिलनाडू में भी कोरोना के नये मामले सामने आने की मात्रा में बढ़ोतरी हुई है। शनिवार के दिन तमिलनाडू में ३८ कोरोना संक्रमितों ने दम तोड़ा और २,३९६ नये मरीज़ देखे गए।

इसी बीच विश्‍वभर में कोरोना के मृतकों का आँकड़ा ४.६० लाख तक जा पहुँचा है और कुल मरीज़ों की संख्या ८५ लाख तक जा पहुँची है। अमरीका में कोरोना के मृतकों की संख्या १,१९,११२ हुई है और मरीज़ों की संख्या २२ लाख तक जा पहुँची है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.