भारत में कोरोना संक्रमितों की संख्या ११ लाख के पार

नई दिल्ली – भारत में कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़कर ११ लाख से भी अधिक हुई है। सिर्फ़ तीन दिनों के दौरान देश में कोरोना के एक लाख से भी अधिक मामले सामने आए। शनिवार के दिन भर में, देश में कोरोना के करीबन ३९ हज़ार मामले सामने आए। इसके बाद रविवार के दिन भी देश में लगभग इतनी ही संख्या में नए मामले देखें गए। महाराष्ट्र में आज के एक ही दिन में कोरोना के ९,५१८ नए मरीज़ देखें गए और २५८ संक्रमितों की मृत्यु हुई। देश में कोरोना के मृतकों की संख्या अब बढ़कर २७ हज़ार पर जा पहुँची है।

कोरोना संक्रमितों की संख्या

‘इंडियन मेडिकल असोसिएशन’ (आयएमए) ने, देश में कोरोना की महामारी का ‘कम्युनिटी ट्रांसमिशन’ यानी सामुदायिक संक्रमण शुरू हुआ होने की बात कही है। देश में बढ़ रहें कोरोना के मामलों से यह बात स्पष्ट हो रही है। ग्रामीण इलाकों में भी कोरोना के मरीज़ों की संख्या लगातार बढ़ रही है। यह चिंता का मुद्दा होने का बयान ‘आयएमए’ के अध्यक्ष डॉ. व्ही. के. मोंगा ने किया। इसी बीच, सर गंगाराम अस्पताल के वरिष्ठ हृदयरोग विशेषज्ञ डॉ. अरविंद कुमार ने भी इस दावे का समर्थन किया है।

देश में सामुदायिक संक्रमण शुरू होने के इस दावे की पृष्ठभूमि पर, शनिवार के दिन देश में कोरोना के ३९,९०२ मामले देखे गए थे। इससे देश में कोरोना संक्रमितों की कुल संख्या १०.७७ लाख से अधिक हुई। रविवार रात तक देश में कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़कर ११ लाख से भी अधिक हुई। महाराष्ट्र में पिछले चौबीस घंटों के दौरान ९.५ हज़ार से भी अधिक मामले सामने आए। इस दौरान मुंबई में कोरोना के १,०४६ नये मामले दर्ज़ हुए और ४६ लोगों की मृत्यु हुई। तमिलनाडू में आज ७८ कोरोना संक्रमितों ने दम तोड़ा और ४,९७९ नए मामले देखें गए। इसी बीच, महाराष्ट्र में कोरोना संक्रमितों का कुल आँकड़ा तीन लाख से अधिक और तमिलनाडू में १.७० लाख से अधिक हुआ।

आंध्र प्रदेश में एक दिन में कोरोना के मरीज़ सामने आने का नया रिकार्ड स्थापित हुआ। इस राज्य में दिनभर में ५६ कोरोना संक्रमितों की मृत्यु हुई और ५,०४१ नये मामलें दर्ज़ हुए। कर्नाटक में पिछले २४ घंटों में ९१ कोरोना संक्रमित मृत हुए और ४,१२० नये मरीज़ देखें गए। उत्तर प्रदेश में २,००० और बिहार में १,२०० एवं तेलंगना में कोरोना के १,२९६ नये मामले दर्ज़ हुए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.