भारत में कोरोना संक्रमितों की संख्या ५० हज़ार के पार – महाराष्ट्र में १,२३३ नये मामले

नई दिल्ली – देश में कोरोना संक्रमितों की संख्या लग़ातार बढ़ रही है और मात्र २४ घंटों में देश में १२६ कोरोना संक्रमितों की मृत्यु हुई हैं। इसी दौरान देश में कोरोना के लग़भग़ तीन हज़ार नये मामले सामने आने से, देश में कोरोना के मरीज़ों की संख्या बढ़कर ५० हज़ार तक ज़ा पहुँची है। देश में पिछले पाँच दिनों में कोरोना के कुल ५२६ मरीज़ों की मौत हुई है और कोरोना के ११ हज़ार मामले सामने आए हैं। महाराष्ट्र में कोरोना के मरीज़ों की संख्या १६ हज़ार से अधिक हुई है। बुधवार के एक ही दिन में राज्य में १,२३३ नये मरीज़ देखे गए। महाराष्ट्र में कोरोना के बढ़ते संक्रमण पर केंद्रीय स्वास्थ्यमंत्री हर्ष वर्धन ने चिंता व्यक्त की है।

देश में मंगलवार की सुबह से बुधवार की सुबह तक कोरोना के २,९५८ नये मरीज़ सामने आए हैं, यह जानकारी स्वास्थ्य विभाग ने साझा की। इस वज़ह से देश में कोरोना संक्रमितों की संख्या ४९,३९४ हुई। इसमें बुधवार के दिनभर अलग अलग राज़्यों में देखें गए नये मरीज़ों की संख़्या का समावेश नही हैं। इस कारण देश में कोरोना संक्रमितों की कुल संख़्या ५० हज़ार से भी अधिक हुई है। इस दौरान महाराष्ट्र में कोरोना संक्रमितों की संख्या १६ हज़ार से अधिक हुई है। राज़्य में कोरोना मरीज़ों की संख़्या १६,७५८ हुई है और इनमें से १० हज़ार से भी अधिक मरीज़ सिर्फ़ मुंबई में हैं।

बुधवार के दिन महाराष्ट्र में ३४ कोरोना संक्रमितों की मृत्यु हुई और २४ घंटों में १,२३३ नये मामले सामने आए। इनमें से सबसे अधिक ७६९ मरीज़ सिर्फ़ मुंबई में ही देखें गए हैं। इससे पहले मंगलवार के दिन राज्य में कोरोना के ३४ मरीज़ों ने दम तोड़ा था। इनमें भी सबसे अधिक २६ मरीज़ों ने मुंबई मे दम तोड़ा है। मंगलवार के दिन मुंबई में ६३५ और महाराष्ट्र में कुल ८४१ कोरोना के मामले सामने आए थे। मुंबई में घनी आबादीवालीं झुग्गियों से सामने आ रहें मामलों की वज़ह से चिंता में बढ़ोतरी हुई हैं। धारावी में बुधवार के दिन कोरोना के ६८ नये मरीज़ देखें गए। मंगलवार के दिन मुलुंड़ के इंदिरानगर इलाके में एक ही दिन में ५५ नये मामले सामने आए थें।

अबतक महाराष्ट्र में ३६ में से ३४ ज़िलों में कोरोना के मरीज़ देखें गए हैं। महाराष्ट्र में कोरोना के बढ़ रहे संक्रमण पर केंद्रीय स्वास्थ्यमंत्री हर्ष वर्धन ने चिंता ज़ताई हैं। उन्होंने राज़्य के स्वास्थ्यमंत्री राजेश टोपे से इसी चिंता को लेकर बातचीत की है। मुंबई, ठाणे, पुणे, नाशिक, नागपूर, औरंगाबाद और सोलापूर में कोरेना के मामले लगातार बढ़ रहें हैं और इन इलाकों की ओर विशेष ध्यान देने की सूचना हर्ष वर्धन ने की है।

महाराष्ट्र के बाद केंद्रीय स्वास्थ्यमंत्री हर्ष वर्धन ने गुजरात में बनीं स्थिति का भी जायज़ा लिया। गुजरात में कोरोना संक्रमितों की मृत्यु होने की मात्रा अधिक है और वहाँ की स्थिति पर नियंत्रण पाने के लिए केंद्र और राज़्य ने समन्वय के साथ काम करने की ज़रूरत हर्ष वर्धन ने व्यक्त की। गुजरात में बुधवार के दिन २८ कोरोना संक्रमितों ने दम तोड़ा है और ३८० नये मरीज़ देखें गए। दिल्ली, पंजाब, राजस्थान और पश्‍चिम बंगाल में भी कोरोना संक्रमितों का आँकड़ा बढ रहा है। दादरा नगरहवेली केंद्रशासित प्रदेश में कोरोना का पहला मामला सामने आया है। केरला में बुधवार के दिन एक भी मरीज़ सामने नहीं आया है। इसी बीच तेलंगना सरकार ने लॉकड़ाउन २९ मई तक बढ़ाने का निर्णय किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.