अमरीका में मात्र २४ घंटों में ३,९०३ कोरोना संक्रमितों की मौत

वॉशिंग्टन – कोरोना की महामारी ने सबसे अधिक झटका महसूस कर रहीं अमरीका में कोरोना संक्रमित मृतकों की संख्या में लगातार काफी बढ़ोतरी होती हुई दिख रही हैं। बुधवार के २४ घंटों में अमरीका में ३,९०३ कोरोना संक्रमितों की मृत्यु हुई। इसी दौरान अमरिकी अस्पतालों में कोरोना के १.२५ संक्रमित दाखिल होने की जानकारी साझा की गई हैं। कोरोना की महामारी शुरू होने के बाद अमरीका में कोरोना के देखें गए यह सबसे अधिक आँकड़ें साबित हुए है। इसी पृष्ठभूमि पर अमरीका की स्वास्थ्य यंत्रणा ‘सीडीसी’ ने यह इशारा दिया है कि, अगले २४ दिनों में ८२ हज़ार से भी अधिक संक्रमितों की मौत होने की संभावना है।

कोरोना संक्रमित

चीन से शुरू हुए कोरोना संक्रमण की दुसरी लहर विश्‍वभर में कोहराम मचा रही हैं। अबतक की कोरोना संक्रमितों की कुल संख्या ८.२८ करोड़ तक जा पहुँची हैं और १८ लाख से भी अधिक कोरोना संक्रमितों की मृत्यु हुई हैं। अमरीका के साथ यूरोप, लैटिन अमरीका, अफ्रिका, खाड़ी क्षेत्र समेत एशियाई देशों के लगभग सभी देशों में कोरोना संक्रमित और मृतकों की संख्या तेज़ी से बढ़ती दिख रही हैं। ब्रिटेन, दक्षिण अफ्रिका, नाइजीरिया जैसें देशों में भी कोरोना वायरस के नए प्रकार (स्ट्रेन) देखें गए हैं और इस ‘स्ट्रेन’ के संक्रमितों की संख्या भी बड़ी तेज़ गति से बढ़ती दिखाई दे रही है।

ब्रिटेन में देखा गया कोरोना वायरस का नया प्रकार अन्य यूरोपिय देशों समेत अमरीका और एशियाई देशों में भी देखें जाने से सनसनी फैली हैं। अमरीका में भी कोरोना का नया ‘स्ट्रेन’ देखा जा सकता हैं, ऐसें संकेत वैज्ञानिकों ने दिए हैं। इस पृष्ठभूमि पर अमरीका में बढ़ रहीं कोरोना संक्रमित और मृतकों की संख्या चिंता बढ़ा रही हैं। अमरीका में बुधवार के दिन कुल ३,९०३ कोरोना संक्रमितों की मृत्यु हुई और इसके साथ ही अमरीका में कोरोना मृतकों की कुल संख्या ३.४२ लाख पर जा पहुँची हैं। इसी दौरान मात्र २४ घंटों में अमरीका में कोरोना के २.२९ लाख नए मामले सामने आए हैं और इनमें से लगभग १.२५ लाख संक्रमितों को अस्पताल में दाखिल किया गया हैं। ऐसें में अमरीका में कोरोना संक्रमितों का कुल आँकड़ा २ करोड़, ९७ लाख ४० हज़ार से अधिक होने की जानकारी स्थानीय यंत्रणा ने प्रदान की है।

अमरीका के अलावा ब्रिटेन और रशिया में भी कोरोना संक्रमण तेज़ हो रहा है। ब्रिटेन में बुधवार के दिन ५० हज़ार से अधिक नए मामले देखें गए हैं और ९८१ संक्रमित मृत हुए हैं। ब्रिटेन में कोरोना के मृतकों की कुल संख्या ७२ हज़ार तक जा पहुँची हैं। इस बढ़ते कोहराम की पृष्ठभूमि पर ब्रिटेन ने कोरोना की महामारी का मुकाबला करने के लिए दुसरें टीके को मंजूरी देने का ऐलान किया हैं। इसी बीच रशिया ने अपने देश में कोरोना के मृतकों के आँकड़े पहले घोषित हुई संख्या से तीगुनी से अधिक होने की बात कबुल की हैं। नई जानकारी के अनुसार रशिया में कोरोना के मृतकोंकी संख्या १.८६ लाख तक जा पहुँची हैं।

इसी बीच ‘वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनायझेशन’ (डब्ल्यूएचओ) ने कोरोना वायरस बड़ी महामारी नही हैं आगे इससे भी अधिक बड़ी बिमारियों का मुकाबला करना होगा, ऐसा सनसनीखेज इशारा दिया हैं। ‘डब्ल्यूएचओ’ के वरिष्ठ अधिकारी डॉक्टर माईक रायन ने कोरोना की महामारी मानवजात के लिए ‘वेक अप कॉल’ होने का इशारा भी दिया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.