ट्रम्प के विधानों का पॅलेस्टाइनी राष्ट्राध्यक्ष की ओर से विपर्यास- व्हाईट हाउस की टीका

वॉशिंग्टन: राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प ने जेरुसलेम के बारे में किए हुए विधानों का पॅलेस्टाइनी राष्ट्राध्यक्ष विपर्यास कर रहे हैं, ऐसा प्रत्युत्तर व्हाईट हाउस ने दिया है। पॅलेस्टाइन के राष्ट्राध्यक्ष अब्बास ने बुधवार को इस्तांबुल में आयोजित की परिषद में, अमरिका पूरी तरह से इस्रायल के पक्ष में पक्षपात कर रहा है, ऐसा आरोप लगाया था।

विपर्यास

‘अमरिका के राष्ट्राध्यक्ष इस्रायल-पॅलेस्टाइन के बिच शांति प्रक्रिया के लिए वचनबद्ध हैं। अब्बास के आक्रामक वक्तव्यों की वजह से ही पिछले कई वर्षों से शांतिप्रक्रिया आगे नहीं बढ़ी है। अब्बास के ऐसे वक्तव्यों की अमरिका को अपेक्षा थी, हमारे लिए इस में कोई आश्चर्य की बात नहीं। लेकिन हमने शुरू की हुई शांति प्रक्रिया का काम हम आगे जारी रखने वाले हैं। अमरिका की योजना इस्रायल और पॅलेस्टाइनी जनता के लिए हितकारक साबित होने वाली है’, इन शब्दों में व्हाईट हाउस के अधिकारीयों ने अब्बास पर टीका की है।

अब्बास ने किए विपर्यस्त विधानों की तरफ नजरअंदाज करना ही उचित होगा, ऐसा दावा भी व्हाईट हाउस ने किया है। ‘अमरिका के राष्ट्राध्यक्ष ने पिछले हफ्ते जो कुछ भी बोला है, उस पर हम ध्यान केन्द्रित करने वाले हैं। जेरुसलेम में इस्रायल के सार्वभौमत्व के सन्दर्भ की मर्यादा, इस्रायल और पॅलेस्टाइन के बिच चर्चा के अंतिम परिणामों के बाद ही निश्चित होने वाली है। अमरिका अंतिम दर्जा के बारे में कोई भी भूमिका लेने वाला नहीं है और दोनों पक्षों के बिच एकमत हुआ तो अमरिका द्विराष्ट्र के उपाय के लिए भी समर्थन देगा,’ इन शब्दों में व्हाईट हाउस ने अपनी भूमिका स्पष्ट की है।

बुधवार को तुर्की में हुई ‘आर्गेनाईजेशन ऑफ़ इस्लामिक कोऑपरेशन’ (ओआईसी) की बैठक पर इस्रायली प्रधानमंत्री ने प्रतिक्रिया दी है। इस बैठक में किए गए वक्तव्यों का हमारे ऊपर कोई प्रभाव नहीं पडा है, ऐसा प्रधानमंत्री बेंजामिन नेत्यान्याहू ने कहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.