जम्मू-कश्मीर के उरी में कम्युनिटी बंकरों का निर्माण

श्रीनगर – जम्मू और कश्मीर के उरी की नियंत्रण रेखा के नजदीकी इलाके में भूमिगत कम्युनिटी बंकरों का निर्माण शुरू हो गया है। नियंत्रण रेखा के पार से होने वाली पाकिस्तानी गोलीबारी और मार्टर्स हमलों से नागरिकों की सुरक्षा के लिए इन बंकर्स का निर्माण हो रहा है। अभी दो दिन पहले ही जम्मू और कश्मीर की नियंत्रण रेखा पर पाकिस्तानी सेना द्वारा की गई गोलीबारी में तीन भारतीय मारे गए थे। भारत ने इस मामले में पाकिस्तान को समन्स जारी किया था।

कम्युनिटी बंकरों का निर्माण

जम्मू और कश्मीर के बोनियार और उरी नियंत्रण रेखा के इलाके में अठारह भूमिगत बंकर्स का निर्माण होगा। इनमें से छह बंकर्स का काम शुरू हुआ है। हर बंकर के लिए दस लाख रुपये खर्चा होगा। इन बंकर्स में दो कमरे और एक वॉशरूम की सुविधा होगी। सीमा पर गोलीबारी शुरू होने पर, सीमा क्षेत्र के नागरिक इन बंकरों में अस्थायी आश्रय ले सकते हैं। पिछले कई दिनों से उरी सेक्टर के नागरिक, सुरक्षा के लिए बंकर बनाने की मांग कर रहे थे।

‘बार-बार होने वाली गोलीबारी से हमें डर लग रहा था। परंतु अब हमारी सुरक्षा के लिए बंकर्स का निर्माण हो रहा है। इसके लिए हम सरकार का शुक्रिया अदा करते हैं’, ऐसे शब्दों में उरी के सीमाक्षेत्र के नागरिकों ने सामुदायिक बंकरो के निर्माण का स्वागत किया। साथ ही, सीमावर्ती क्षेत्रों में और बंकर स्थापित किए जाने चाहिए’, ऐसी मांग नागरिकों ने की है। बारामुला और कुपवाड़ा नियंत्रण रेखा के क्षेत्र में १२५ बंकर का निर्माण किया जाएगा, ऐसी खबर प्रकाशित हुई थी। जम्मू और कश्मीर में आठ हजार से ज्यादा बंकर स्थापित करने का लक्ष्य है। इसी बीच, इस साल जम्मू और कश्मीर की नियंत्रण रेखा पर पाकिस्तान से २५०० से अधिक समय संघर्षविराम का उल्लंघन हुआ है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.